scriptअजमेर: 809वें उर्स में झंडे की रस्म आज | ajmer urs fair 809 | Patrika News

अजमेर: 809वें उर्स में झंडे की रस्म आज

locationअजमेरPublished: Feb 07, 2021 11:47:59 pm

Submitted by:

Amit

रगाह क्षेत्र में शाम को नहीं जा सकेंगे वाहन
पौने 300 पुलिस अधिकारी जवान रहेंगे सुरक्षा में तैनात

dargah ajmer sharif

dargah ajmer sharif

अजमेर. विश्व प्रसिद्ध सूफी संत ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती की दरगाह पर 809वां उर्स की शुरूआत 8 फरवरी शाम पांच बजे बुलंद दरवाजे पर झंडा चढऩे के साथ होगी। पुलिस प्रशासन की ओर से झंडे की रस्म में होने वाली भीड़ को नियंत्रित करने के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। दरगाह थाना पुलिस समेत पौने 300 पुलिस अधिकारी व जवान सुरक्षा में तैनात रहेंगे।
पुलिस अधीक्षक जगदीशचन्द्र शर्मा ने बताया कि 8 फरवरी शाम दरगाह स्थित बुलन्द दरवाजे पर झंडा चढऩे के साथ ही उर्स की औपचारिक शुरूआत होती है। झंडा चढऩे की रस्म में बड़ी संख्या में जायरीन व अकीदतमंद पहुंचते हैं। ऐसे में यहां कानून व्यवस्था बनाए रखने व कोविड-19 की गाइड लाइन की पालना के लिए पर्याप्त संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है।
एसपी शर्मा ने बताया कि अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर व मुख्यालय सीताराम प्रजापत को प्रभारी अधिकारी लगाया गया है। उनकी निगरानी में ही उर्स मेले में सुरक्षा इंतजाम रहेगा। झंडे के इंतजाम में 2 अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, 4 पुलिस उप अधीक्षक, 8 पुलिस निरीक्षक, 11 उप निरीक्षक व सहायक उप निरीक्षक, 6 हैडकांस्टेबल, 222 कांस्टेबल व 12 महिला कांस्टेबल का जाप्ता तैनात किया गया है।
यातायात व्यवस्था

एसपी ने झंडा चढ़ाने के दौरान दरगाह क्षेत्र की यातायात व्यवस्था का जिम्मा सीओ यातायात पार्थ शर्मा व टीआई सुगनसिंह के जिम्मे होगा। यातायात पुलिस झण्डा चढ़ाने के दौरान नला बाजार, त्रिपोलिया गेट एवं देहली गेट की तरफ से यातायात को निजामगेट की तरफ नहीं आने देंगे। यातायात को अन्य वैकल्पिक मार्गों की तरफ परिवर्तित करेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो