Ajmer Weather: आसमान में मंडरा रही धुंध, मौसम में ठंडक

धुंध छाने और हवा चलने से दिन के तापमान में 3 डिग्री की गिरावट हो चुकी है। मौसम विभाग के अनुसार ला नीना प्रभाव के चलते कई इलाकों में तापमान में गिरावट भी हो सकती है।

By: raktim tiwari

Published: 12 Nov 2020, 10:18 AM IST

अजमेर.

दिवाली की नजदीकी के साथ नवम्बर धीरे-धीरे सर्द हो रहा है। गुरुवार सुबह से मौसम में ठंडापन कायम है। धूप निकलने के बाद भी आसमान में दिनभर धुंध मंडरा रही है। अधिकतम तापमान 28 डिग्री के आसपास बना हुआ है। धुंध छाने और हवा चलने से दिन के तापमान में 3 डिग्री की गिरावट हो चुकी है।

कार्तिक माह में सर्दी बढ़ रही है। गुरुवार सुबह से मौसम में ठंडापन बना हुआ है। सूरज ने धूप बिखेरी लेकिन हवा चलने से मौसम हल्का सर्द है। आसमान और पहाड़ों पर धुंध मंडराती दिख रही है। न्यूनतम 14.3 डिग्री दर्ज हुआ है।

कार्तिक में मौसमी बदलाव
कार्तिक माह की शुरुआत हो चुकी है। इसमें मौसमी बदलाव हो रहा है। सुबह और देर शाम सर्दी बढ़ रही है। पिछले साल नवंबर के शुरुआत में अधिकतम तापमान 34.1 और न्यूनतम 19 डिग्री तक था। इस साल हालात अलग हैं। मौसम विभाग के अनुसार ला नीना प्रभाव के चलते कई इलाकों में तापमान में गिरावट भी हो सकती है। इस बार मैदानी और पहाड़ी इलाकों में तेज सर्दी से पाला पडऩे के भी आसार हैं। मालूम हो कि इस बार अजमेर जिले में मानसून ज्यादा मेहरबान नहीं रहा है।

धनतेरस की तैयारी, पंचदिवसीय पर्व की होगी शुरुआत

अजमेर. रोशनी के पर्व दिवाली की तैयारियां जारी हैं। शुक्रवार को धनतेरस मनाई जाएगी। इसके साथ ही पांच दिवसीय दिवाली महापर्व की शुरुआत हो जाएगी। घर-आंगन और प्रतिष्ठान दीपक की रोशनी से जगमगाएंगे। उधर बाजारें में रौनक बढ़ गई है। लोग मिठाई, सजावटी लाइट-फूल, फर्नीचर, इलेक्ट्रॉनिक आइटम, बर्तन, मोबाइल, वाहन, कपड़े-साडिय़ां और अन्य सामान खरीददारी में जुटे हैं।
पारम्परिक मान्यता के अनुसार कार्तिक कृष्ण त्रयोदशी यानि धनतेरस से पंचदिवसीय महापर्व की शुरुआत होती है। शुक्रवार को धनतेरस को विधि-विधान से पूजन कर दीप प्रज्जवलित किए जाएंगे।

raktim tiwari Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned