scriptबेकार आइटम से बनाया ऐसा सामान सब रह गए देखते | All such items made from useless items are left intact | Patrika News

बेकार आइटम से बनाया ऐसा सामान सब रह गए देखते

locationअजमेरPublished: Dec 23, 2019 10:16:46 pm

Submitted by:

himanshu dhawal

स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 के तहत प्रदर्शनी का आयोजन वेस्ट सामग्री से बनाए उपयोग सामान

बेकार सामान से बनाया ऐसे सामान सब रह गए देखते

बेकार सामान से बनाया ऐसे सामान सब रह गए देखते

अजमेर. प्लास्टिक मुक्ति और स्वच्छता से ही हमारे देश का विकास संभव है। यह बात नगर निगम आयुक्त चिन्मयी गोपाल ने सूचना केंद्र में आयोजित स्वच्छता सर्वेक्षण से संबंधित स्वच्छता प्रदर्शनी में कही। जिला परिषद के सीईओ गजेंद्र सिंह राठौड़ ने कहा कि हमें स्वच्छता की आदत को दैनिक जीवन की आदतों में लाना होगा। प्रदर्शनी में शहर के 11 निजी विद्यालयों के लगभग 200 विद्यार्थियों व 300 नागरिकों-अधिकारियों ने भाग लिया।
प्रदर्शनी में विद्यार्थियों ने प्लास्टिक के विकल्प के तौर पर कपड़े, जूट आदि के थैले प्रयोग में लाने को प्रदर्शित किया। घर में बेकार से पढ़े प्लास्टिक से सजावटी सामान बनाने की प्रदर्शनी को भी सराहा गया। प्रदर्शनी में नगर निगम अजमेर के उपायुक्त अशोक कुमार मीना एवं गजेंद्र सिंह रलावता भी उपस्थित रहे।
नगर निगम अजमेर द्वारा तैयार किए गए स्वच्छता संबंधी गानों पर नृत्य शिक्षक अशोक शर्मा द्वारा प्रस्तुत किए। इसमें लोगों को आह्वान किया गया कि वह हरे और नीले डब्बे में अलग-अलग तरह के सूखे और गीले कचरे को अलग-अलग करके इसमें डालने की आदतों का विकास करें। जिला स्वच्छता नोडल अधिकारी आईईसी रामविलास जांगिड़ ने धन्यवाद ज्ञापित किया। अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी दर्शना शर्मा ने अच्छी आदत अपनाने की बात कही। प्रदर्शनी का आयोजन आंनद मोतिश सेंटर फ ॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च व नगर निगम ने किया। अक्षरा फ ाउंडेशन एवं पिकासो एजुकेशन ने सांस्कृतिक प्रस्तुति दी। सेंटर फ ॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च जयपुर से आए एसएचजी समूह ने घरेलू कचरे से खाद बनाने की कई विधियां बताई। प्रधानाचार्य उमाशंकर शर्मा, राजेश तिवारी, शालिनी कुंजनियां, हेमंत छीपा, गोविंद नारायण जोशी व चंद्रप्रकाश मूंदड़ा आदि उपस्थित रहे। संचालन डॉ. राकेश कटारा ने किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो