scriptवैक्सीनेशन : कोरोना के खिलाफ निर्णायक लड़ाई, टीकाकरण को लेकर सभी भ्रम, अफवाह और भय हुए दूर | All the confusion, rumors and fears about vaccination have been dispel | Patrika News

वैक्सीनेशन : कोरोना के खिलाफ निर्णायक लड़ाई, टीकाकरण को लेकर सभी भ्रम, अफवाह और भय हुए दूर

locationअजमेरPublished: Jan 16, 2021 11:41:24 pm

Submitted by:

suresh bharti

कोरोना के खिलाफ जंग की अंतिम लड़ाई,वैक्सीन को लेकर लोगों में भ्रम हो रहा दूर,सबसे पहले चिकित्सा क्षेत्र से जुड़े डाक्टरों व अन्य कार्मिकों के लगाए टीके,अजमेर व केकड़ी में जिला स्तरीय कार्यक्रम का आगा

वैक्सीनेशन : कोरोना के खिलाफ निर्णायक लड़ाई, टीकाकरण को लेकर सभी भ्रम, अफवाह और भय हुए दूर

वैक्सीनेशन : कोरोना के खिलाफ निर्णायक लड़ाई, टीकाकरण को लेकर सभी भ्रम, अफवाह और भय हुए दूर

अजमेर/चूरू. कोरोना के खिलाफ जंग की अंतिम लड़ाई के तहत टीकाकरण का आगाज हो गया। अजमेर जिला मुख्यालय पर पहला टीका मेडिकल कॉलेज के प्रिंसीपल डॉ. वी.बी. सिंह के लगाया। जवाहर लाल नेहरू अस्पताल के यूरोलॉजी विभाग में बनाए कोविड वैक्सीन सेन्टर पर जिला स्तरीय टीकाकरण कार्यक्रम रखा गया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लाइव प्रसारण के बाद जेएलएन अस्पताल में टीकाकरण शुरू हुआ। वहीं केकड़ी जिला चिकित्सालय में भी जिला स्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत एवं चिकित्सा मंत्री डॉ.रघु शर्मा ने चिकित्सकों व नर्सिंगकर्मी से संवाद किया।
अजमेर जिले में सात केन्द्रों पर टीकाकरण

अजमेर जिल में सात केन्द्रों पर टीकाकरण हुआ। अजमेर में तीन हैलथ वर्कर्स को कोरोना महामारी से बचाव के लिए बहुप्रतीक्षित टीकाकरण की शनिवार से जिले में भी शुरुआत हो गई। प्रधानमंत्री का लाइव प्रसारण के बाद जेएलएन अस्पताल में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जयपुर से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए वैक्सीनेशन अभियान शुरू किया। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ.रघु शर्मा ने केकड़ी अस्पताल में उपस्थित चिकित्सा अधिकारियों से संवाद कर तैयारियों की जानकारी ली।
उन्होंने कहा कि फ्रंटलाइन हैल्थ वर्कर्स को निर्धारित शेड्यूल के अनुसार वैक्सीन लगाई जाए। उन्होंने टीके के संबंध में चिकित्सा अधिकारी डॉ. एस.ए. अली तथा एएनएम अनिशा के साथ संवाद किया। जिला चिकित्सालय केकड़ी को प्राप्त 500 टीके की खुराक के संबंध में जानकारी ली।
चूरू में 237 कार्मिकों के लगाए टीके

चूरू. जिले में शनिवार का दिन राहत भरा रहा। कोविड से बचाव के लिए टीकाकरण के पहले दिन जिले में 237 स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया गया। चूरू में 53, सुजानगढ़ में 40, राजगढ़ में 65 व रतनगढ़ में 79 कार्मिकों का टीकाकरण किया गया है। चूरू के राजकीय डीबी अस्पताल में कोविड आदर्श टीकाकरण केन्द्र में टीकाकरण का शुभारंभ सीएमएचओ डॉ. मनोज शर्मा के टीका लगाकर किया।
इस मौके पर जिला कलक्टर सांवरमल वर्मा ने कहा कि कोविड-19 के टीकाकरण की शुरुआत से आमजन का महामारी से बचाव होगा। टीकाकरण का शुभारंभ मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मनोज शर्मा के प्रथम लाभार्थी के रूप में टीका लगाकर किया गया। वहीं जिले के रतनगढ़ के राजकीय उप जिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सुजानगढ़ व राजगढ़ में भी टीकाकरण का शुभारंभ किया गया। सबसे पहले सीएमएचओ डॉ.मनोज शर्मा के टीका लगाकर इसकी शुरुआत की।
टीका सभी के लिए लाभदायक

इस मौके पर जिला कलक्टर सांवरमल वर्मा ने कहा कि कोविड-19 के टीकाकरण की शुरुआत से आमजन का महामारी से बचाव होगा। चूरू स्थित रतनगढ़ के राजकीय उप जिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सुजानगढ़ व राजगढ़ में भी टीकाकरण का शुभारंभ किया गया। जिला कलक्टर ने अपने संदेश में कहा कि टीका सभी के लिए लाभदायक है। जिला कलक्टर वर्मा ने इस दौरान प्रधानमंत्री के संबोधन के सीधे प्रसारण को बेवकास्ट के जरिए एलईडी पर देखा। सभापति पायल सैनी ने कहा कि लंबे समय से महामारी से जूझ रहे आमजन को टीकाकरण का फायदा होगा।
सीएमएचओ डॉ. मनोज शर्मा ने कहा कि टीकाकरण से किसी को नुकसान नहीं होगा। टीकाकरण की प्रक्रिया को बढ़ाया जाएगा। डीबी अस्पताल के प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ.एफएच. गौरी व डॉ. गोगाराम ने भी टीकाकरण करवाया। कोविड-19 टीकाकरण के बाद निगरानी कक्ष में टीकाकृत व्यक्ति को करीब आधे घंटे तक चिकित्सकों के ऑब्जर्वेशन में रखा।
कलक्टर ने जानी प्रक्रिया

डीबी अस्पताल में जिला कलक्टर ने टीकाकरण के सभी काउंटर पर पूरी प्रक्रिया की जानकारी ली। टीकाकरण में प्रवेश के समय लाभार्थी के पहचान दस्तावेज की जांच व सुरक्षाकर्मियों की तैनातगी, सैनेटाइजेशन, डाटा एंट्री ऑपरेटर से लिस्ट में लाभार्थी के नाम का मिलान व मैसेज की जांच तथा कोविड-19 टीकाकरण तक उन्होंने चिकित्साकर्मियों से प्रश्न भी पूछकर जानकारी ली।
कोरोना वायरस से मुकाबला जैसा हो टीकाकरण का काम

संभागीय आयुक्त बीएल मेहरा ने कोविड वेक्सीनेशन सहित विभिन्न गतिविधियों पर विचार विमर्श करते हुए कहा कि कोरोना वायरस महामारी के दौरान जिस प्रकार से आपसी समन्वय के साथ काम हुआ है। ठीक उसी प्रकार वेक्सीनेशन के दौरान भी बेहतरीन ढंग से काम होना चाहिए। मेहरा शनिवार को चूरू में आयोजित बैठक में बोल रहे थे। इस दौरान एडीएम पीआर मीणा, कोषाधिकारी रामधन, डीएसओ सुरेंद्र महला सहित अधिकारी मौजूद रहे।
ब्लॉक सीएमएचओ के पहली वैक्सीन

सादुलपुर. चूरू जिला कलक्टर सांवरमल शनिवार देर शाम को राजकीय रैफरल अस्पताल में बने कोविड सेंटर एवं वैक्सीन दवा आदि का निरीक्षण किया। सबसे पहले खण्ड मुख्य चिकित्साधिकारी हरकेश बुडानिया को टीका लगाया गया। ब्लॉक में 96 लोगों को टीकाकरण करने का लक्ष्य था। शाम पांच बजे तक 60 चयनित लोगों को टीके लगाए गए थे। कुल वैक्सीन दवा के लिए दो हजार 160 लोगों को चिह्नित किया। गर्भवती महिला एवं 18 वर्ष से कम की उम्र के बच्चों को अभी टीकाकरण नहीं किया जाएगा। शहर में 18 कोविड सेंटर बनाए हैं पहले दिन सरकारी अस्पताल में बने कोविड सेंटर में चयनित स्वास्थ्यकार्मिकों को टीके लगाए गए हैं। कोविड वैक्सीन के लिए दो हजार 160 लोगों को चिह्नित किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो