scriptAlong with 'life', 'goods' will also save the mask, if not worn | 'जान के साथ 'माल भी बचाएगा मास्क, नहीं पहना तो जेब पर पड़ेगा भारी | Patrika News

'जान के साथ 'माल भी बचाएगा मास्क, नहीं पहना तो जेब पर पड़ेगा भारी

- पुलिस ने काटे कोविड गाइडलाइन का पालन नहीं करने वालों के चालान - 144 व्यक्तियों के विरुद्ध कार्रवाई कर वसूले 17300 रुपए - लोगों ने भुगते सौ से लेकर हजार रुपए तक - नियम मानेंगे तो बचेंगे बीमारी और आर्थिक चोट से

वैश्विक महामारी कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकने में सबसे कारगर हथियार मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग जान बचाने के साथ 'जेब भी बचा सकते हैं। दरअसल, जिला पुलिस ने मास्क नहीं पहनने, यहां-वहां थूकने और सोशल डिस्टेंसिग का पालन नहीं करने वालों के चालान काटना शुरू किया है।

अजमेर

Published: January 14, 2022 01:34:09 am

धौलपुर. वैश्विक महामारी कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकने में सबसे कारगर हथियार मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग जान बचाने के साथ 'जेब भी बचा सकते हैं। दरअसल, जिला पुलिस ने मास्क नहीं पहनने, यहां-वहां थूकने और सोशल डिस्टेंसिग का पालन नहीं करने वालों के चालान काटना शुरू किया है। गुरुवार को जिले में कोविड नियमों का पालन न करने वाले कुल 144 व्यक्तियों के विरुद्ध चालानी कार्रवाई करते हुए 17300 रुपए की जुर्माना राशि वसूल की गई। गुरुवार को शहर सहित जिलेभर में पुलिस द्वारा चालान काटे जाने के दौरान बाजारों में लोगों में अफरा-तफरी रही। बिना मास्क लगाए लोग दूर से ही पुलिस को देख भागने लगे। वहीं, बाइक-स्कूटर आदि सवार भी गाडिय़ां मोड़ कर ले गए। दुकानदारों ने भी एक-दूसरे को सूचना दे सचेत कर दिया।
'जान के साथ 'माल  भी बचाएगा मास्क, नहीं पहना तो जेब पर पड़ेगा भारी
'जान के साथ 'माल भी बचाएगा मास्क, नहीं पहना तो जेब पर पड़ेगा भारी
यह किया जुर्माना

जिले भर में पुलिस ने बाजार में भीड़ वाले स्थानों पर बिना मास्क पहने 2 व्यक्तियों से 2000 रुपए, 11 व्यक्तियों से सार्वजनिक स्थान पर थूकने पर 2200 रुपए एवं भीड-भाड वाले स्थानों पर सोशल डिस्टेंसिग की पालना नहीं करने पर 131 व्यक्तियों से 13100 रुपए जुर्माना राशि वसूल की गई है।
यह है जुर्माना

फिलहाल बिना मास्क घूमने वाले लोगों और दुकानदारों का एक हजार रुपए का चालान काटा जा रहा है। वहीं, यहां-वहां थूकने पर 200 रुपए और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने पर 100 रुपए का चालान काटा जा रहा है।
गाड़ी में भी पहनना होगा मास्क

अगर आप अपनी कार से सफर कर रहे हैं तो भी बिना मास्क के सफर नहीं कर सकते हैं। यहां तक कि अगर कार में आप अकेले भी हैं तो भी मास्क पहनना होगा। अगर आप बिना मास्क लगाए पकड़े जाते हैं तो पुलिस आपका चालान काट सकती है। अगर आप अपनी गाड़ी के अंदर बिना मास्क के भी बैठे हैं और पुलिस आपको पकड़ती है तो वह आपका 1000 रुपए का चालान काट देगी। यह 1000 रुपए का चालान उस व्यक्ति के लिए भी है, जो सड़क पर बिना मास्क के घूम रहे होंगे।
नहीं माने तो पड़ सकता है जेल भी जाना
महामारी अधिनियम 1897 के सेक्शन-3 में इस बात का जिक्र किया गया है कि अगर कोई शख्स इसके प्रावधानों का उल्लंघन करता है तो आरोपी को आईपीसी की धारा-188 के तहत दंडित किया जाएगा। धारा-188 के तहत सजा के दो प्रावधान हैं। पहला प्रावधान, अगर आप सरकार या किसी सरकारी अधिकारी द्वारा कानूनी रूप से दिए गए आदेश का पालन नहीं करते हैं या फिर आपकी किसी हरकत से कानून व्यवस्था में लगे शख्स को नुकसान पहुंचता है, तो आरोपी को कम से कम 1 महीने की जेल या 200 रुपए जुर्माना या दोनों की सजा दी जा सकती है। दूसरा, अगर आरोपी द्वारा सरकार के आदेश का उल्लंघन किए जाने से मानव जीवन, स्वास्थ्य या सुरक्षा आदि को खतरा होता है, तो उसे इसी धारा-188 के तहत कम से कम 6 महीने की जेल की सजा या 1000 रुपए जुर्माना अथवा दोनों मुकर्रर की सकती हैं।
इनका कहना है

महामारी की रोकथाम के लिए लोगों को समझाया जा रहा है। कोविड नियमों को मानने के लिए जागरूक किया जा रहा है। नहीं मानने पर सख्ती बरत कर चालान भी काटे जा रहे हैं। अधिकतर चालान यहां-वहां थूकने और सोशल डिस्टेंसिंग की पालना नहीं करने के हैं।
- शिवराज मीणा, पुलिस अधीक्षक, धौलपुर

..............................................................................................................................

धौलपुर ७१ कोरोना पॉजिटिव, कोतवाली के १० पुलिसकर्मी भी संक्रमित
- जिले में अब तक मिले २१6 मामले

- अब तक आठ लोग हुए स्वस्थ
धौलपुर. जिले में कोरोना संक्रमण की गति लगातार बढ़ती जा रही है। एक दिन पहले जहां जिले में ६२ कोरोना संक्रमित निकले थे, वही लगातार दूसरे दिन गुरुवार को ७१ मरीज सामने आए हैं। इससे चिकित्सा विभाग भी सतर्कता बढ़ा दी है। गंभीर विषय यह है कि इनमें से १० कोरोना मरीज कोतवाली थाने के पुलिसकर्मी निकले हैं। जिससे पुलिस भी सकते में है। जिले में गुरुवार को आए मरीजों में सबसे अधिक धौलपुर शहर में निकले हैं। शहर में कुल २१ मरीजों में से १० मरीज कोतवाली थाने के शामिल हैं। जबकि तीन पुलिसकर्मी एक दिन पहले ही संक्रमित निकले हैं। ऐसे में कही पुलिसकर्मियों का ही टोटा नहीं पड़ जाए। वहीं धौलपुर ग्रामीण में भी २ मरीज सामने आए हैं। इसके अलावा बाड़ी मेें १८, बसेड़ी में ९, राजाखेड़ा में १, सैंपऊ में ६ तथा सरमथुरा में १४ कोरोना पॉजिटिव मरीज सामने आए है। उल्लेखनीय है कि जिले में तीन ओमिक्रॉन के मरीज सामने आ चुके हैं। वहीं लगातार मरीज बढऩे के कारण जिले में तीसरी लहर के दौरान २१७ मरीज सामने आ चुके हैं।
पुलिस-प्रशासन चौकस, आम लोग बरत रहे लापरवाही

कोरोना संक्रमण को लेकर पुलिस-प्रशासन भले ही चौकस दिखाई दे रहा हो, लेकिन आम लोग कोरोना से बचाव के लिए कोई एहतियातन उपाय नहीं कर रहे हंै। ऐसे में लोग लगातार संक्रमण का शिकार हो रहे हैं। अगर, यही स्थिति रही तो आने वाले दिनों में कोरोना का असर और अधिक बढ़ सकता है। इसके लिए लोगों को जागरूक होना होगा, नहीं तो प्रशासन अधिक सख्त रवैया अतियार कर सकता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां

बड़ी खबरें

यूपी की हॉट विधानसभा सीट : गुरुओं की विरासत संभालने उतरे योगी आदित्यनाथ और अखिलेश यादवक्या चुनावी रैलियों पर खत्म होंगी पाबंदियां, चुनाव आयोग की अहम बैठक आजदेशभर में नकली नोट व नकली सोना चलाने वाला गिरोह पकड़ा, एक महिला सहित पांच गिरफ्तारदेश विरोधी कंटेंट के खिलाफ सरकार की बड़ी कार्रवाई, 35 यूट्यूब चैनल किए ब्लॉकCo-WIN में बदलाव, अब एक मोबाइल नंबर पर 6 लोग कर सकेंगे रजिस्ट्रेशनसावधान! कोरोना वायरस फैला रहा टीबी, बढ़ती संख्या पर आइसीएमआर ने चेतायाweather forecast news today live updates: दिल्ली-UP समेत उत्तर भारत में शीतलहर, कई राज्यों में आज भी बारिश की सम्भावनाpetrol diesel price today: 79वें दिन पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.