scriptAmbulance did not arrive on time, handcuffed delivery on the way | समय पर नहीं पहुंची एंबुलेंस, अस्पताल के रास्ते में हथठेले पर हुआ प्रसव | Patrika News

समय पर नहीं पहुंची एंबुलेंस, अस्पताल के रास्ते में हथठेले पर हुआ प्रसव

शिशु सुरक्षा योजना के तहत प्रदेश सरकार के द्वारा प्रत्येक प्रसव को सुरक्षित तौर पर कराए जाने के सख्त आदेश हैं। हालांकि बाड़ी कस्बे में सोमवार देर रात को एक ऐसा मामला सामने आया जिससे इस योजना की धÓिजयां उड़ते देखी गई। यहां गुम्मट निवासी मनु पत्नी जीतू कुशवाह को सोमवार देर रात प्रसव पीड़ा शुरू हुई।

अजमेर

Published: January 12, 2022 02:05:14 am

बाड़ी. शिशु सुरक्षा योजना के तहत प्रदेश सरकार के द्वारा प्रत्येक प्रसव को सुरक्षित तौर पर कराए जाने के सख्त आदेश हैं। हालांकि बाड़ी कस्बे में सोमवार देर रात को एक ऐसा मामला सामने आया जिससे इस योजना की धÓिजयां उड़ते देखी गई। यहां गुम्मट निवासी मनु पत्नी जीतू कुशवाह को सोमवार देर रात प्रसव पीड़ा शुरू हुई। जिस पर आसपास की महिलाएं एकत्रित हुईं। उन्हीं में से लक्ष्मी नाम की महिला ने बाड़ी एंबुलेंस को फोन किया लेकिन, तकरीबन 1 घंटे बाद भी सामान्य चिकित्सालय की एंबुलेंस मौके पर नहीं पहुंची। प्रसव पीड़ा बढ़ती हुई देखकर आसपास की महिलाओं ने मूंगफली के ठेले में महिला को लिटाया और अस्पताल को जो कि तकरीबन आधा किलोमीटर की दूरी पर स्थित था की ओर चल दीं। रास्ते में प्रसव पीड़ा अधिक होने के चलते हथठेले पर ही प्रसूता मनु ने एक ब'ची को जन्म दिया। महिलाएं प्रसूता और नवजात को लेकर अस्पताल पहुंचे। फिलहाल दोनों स्वस्थ हैं।
समय पर नहीं पहुंची एंबुलेंस, अस्पताल के रास्ते में हथठेले पर हुआ प्रसव
समय पर नहीं पहुंची एंबुलेंस, अस्पताल के रास्ते में हथठेले पर हुआ प्रसव
एंबुलेंस की कमी झेलता बाड़ी

बाड़ी स्थित सामान्य चिकित्सालय में चार सरकारी एंबुलेंस हैं। इनमें दो 104 व दो 108 एंबुलेंस हैं। बाड़ी क्षेत्र की करीब ढाई लाख की जनसंख्या पर मात्र चार सरकारी एंबुलेंस अपर्याप्त हैं। बाड़ी में डांग जैसे दुर्गम इलाके भी हैं। ऐसे में मात्र चार एंबुलेंस के भरोसे रोगियों की सेवा लगभग नामुमकिन हैं। ऐसे में अक्सर जरूरतमंदों तक समय से एंबुलेंस नहीं पहुंच पाती हैं।
इनका कहना है

एंबुलेंस नहीं पहुंचने के बारे में जानकारी सिर्फ सीएमएचओ धौलपुर ही दे सकते हैं। हमारे कैंपस में जैसे ही प्रसूता आई तो समय पर ही डिलीवरी की पूरी कार्रवाई कर एडमिट करा दिया गया। प्रसूता और ब'चा दोनों स्वस्थ हैं।
- डॉ. शिवदयाल मंगल, पीएमओ, सामान्य चिकित्सालय बाड़ी

बाड़ी में चार सरकारी एंबुलेंस संचालित हैं। इनमें दो 104 व दो 108 एंबुलेंस हैं।
- गब्बर सिंह मीना, बीसीएमएचओ, बाड़ी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra Nagar Panchayat Election Result: 106 नगरपंचायतों के चुनावों की वोटों की गिनती जारी, कई दिग्‍गजों की प्रतिष्‍ठा दांव परOBC Reservation: ओबीसी राजनीतिक आरक्षण पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, आ सकता है बड़ा फैसलाUP Election 2022: यूपी चुनाव से पहले मुलायम कुनबे में सेंध, अपर्णा यादव ने ज्वाइन की बीजेपीकेशव मौर्य की चुनौती स्वीकार, अखिलेश पहली बार लड़ेंगे विधानसभा चुनाव, आजमगढ के गोपालपुर से ठोकेंगे तालकोरोना के नए मामलों में भारी उछाल, 24 घंटे में 2.82 लाख से ज्यादा केस, 441 ने तोड़ा दमरोहित शर्मा को क्यों नहीं बनाया जाना चाहिए टेस्ट कप्तान, सुनील गावस्कर ने समझाई बड़ी बातखत्म हुआ इंतज़ार! आ गया Tata Tiago और Tigor का नया CNG अवतार शानदार माइलेज के साथकोरोना का कहर : सुप्रीम कोर्ट के 10 जज कोविड पॉजिटिव, महाराष्ट्र में 499 पुलिसकर्मी भी संक्रमित
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.