scriptश्रमदान महायज्ञ में श्रमदानियों ने दी आहुति | amritam jalam abhiyan ajmer | Patrika News

श्रमदान महायज्ञ में श्रमदानियों ने दी आहुति

locationअजमेरPublished: Jun 09, 2019 10:55:32 am

Submitted by:

CP

छलकी श्रम बूंदे, कारवां जुड़ता चला गया
अमृतम् जलम् अभियान: चौरसियावास तालाब

amritam jalam abhiyan ajmer

श्रमदान महायज्ञ में श्रमदानियों ने दी आहुति

अजमेर. श्रमदान के यज्ञ में आहुति देने वाले श्रमदानियों में उत्साह बना रहा। गेंती, फावड़ों से तालाब की मिट्टी खोदने के लिए कारवां जुड़ता गया। श्रमदानियों ने मिट्टी की खुदाई कर तगारियां भर कर ट्रेक्टर ट्रॉलियां भरी जिसे बाद में पाल पर खाली करवाया गया। पुलिस जवान, हाड़ा रानी बटालियन, एनडीआरएफ के जवान, नर्सिंगकर्मी, ग्रामीण एवं सामाजिक संस्थानों के प्रतिनिधियों ने इस महायज्ञ में आहुति दी। बाद में जिला कलक्टर विश्व मोहन शर्मा ने श्रमदानियों को तालाब व जल संरक्षण की शपथ दिलाई।
राजस्थान पत्रिका के अमृतम् जलम् अभियान के तहत लगातार दूसरे रविवार को भी चौरियावास तालाब पर श्रमदान किया गया। चौरसियावास तालाब में श्रमदान के लिए सुबह 7 बजे से ही जनप्रतिनिधि, ग्रामीण, पुलिस के जवान आदि जुट गए। युवाओं के साथ बुजुर्ग एवं महिलाओं ने भी श्रमदान किया। अजमेर विकास प्राधिकरण, नगर निगम के अधिकारी व कार्मिकों ने भी संसाधन के साथ भागीदारी निभाई। इस दौरान चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से एम्बुलेंस 108 की भी व्यवस्था की गई।
चौरसियावास तालाब के प्रस्तावों पर बनेगी कार्ययोजना-शर्मा

जिला कलक्टर विश्व मोहन शर्मा ने चौरसियावास तालाब के सौंदर्यीकरण के लिए जो भी प्रस्ताव मिले हैं उन पर जल्द से जल्द विचार कर कार्ययोजना तैयार की जाएगी। जल बचाओ, तालाब बचाओ का संदेश देते हुए उन्होंने कहा कि आज तालाब, नाडियों व पारंपरिक जल स्त्रोतों को बचाना आवश्यक है। जल ही जीवन है।
पत्रिका का प्रयास सराहनीय-चौधरी

हाड़ी रानी बटानियन कमाण्डेंट प्रीति चौधरी पत्रिका का अमृतम जलम अभियान बेहतीन कार्य है। पत्रिका के इस अभियान में हाड़ी रानी बटालियन ने भी आहुति दी है। जल संरक्षण आज की आवश्यकता है। जलसंकट से बचने के लिए पारंपरिकत जल स्त्रोतों को बचाना जरूरी है।
तालाब संरक्षण बेहतर पहल-सैनी

एनडीआरएफ व एडडीआरएफ के उप निरीक्षक एस.एस. सैनी ने कहा कि पत्रिका की यह अच्छी मुहिम है। तालाबों का संरक्षण करने के लिए श्रमदान करना अच्छा काम है, हम भी भागीदार बने।
ये बने भागीदार

हाड़ी रानी बटालिय की कमांडेंट प्रीति चौधरी के नेतृत्व में महिला कांस्टेबल, एमनडीआरएफ-एसडीआरएफ के उप निरीक्षक सैनी के नेतृत्व में जवान, जिला पुरिस से हैड कांस्टेबल होशियार सिंह के नेतृत्व में जवान, पीटीएस किशनगढ़ से जवान, राजकीय नर्सिंग महाविद्यालय के प्रिंसीपल निमेश दवे के नेतृत्व में नर्सिंग स्टूडेंट व स्टाफ, सीएमएचओ डॉ. के.के.सोनी,एडीए के एक्सईएन राजेन्द्र कुड़ी, जेईईएन रघुनंदन सिंह चौहान, पार्षद वीरेन्द्र वालिया, महेन्द्र्र जैेन मित्तल, हामीद चीता, कांग्रेस कमेटी के सचिव सागर मीणा,कपिल वैष्णव, जितिन गोयल, सौरभ शर्मा,जय झामनानी, लक्ष्मीकांत मूंदड़ा, महेश मनवानी, नवनीत जैन, पुनित वालिया, महेन्द्र तीर्थाणी, सुरेन्द्र सिंह शेखावत, संस्कृत कॉलेज के प्रिंसीपल प्राचार्य विनय कुमार झा, चौरसियावास के ग्रामीण बिरदा, रमजान, हाबल, मेहरान, जलालुदीदन, हबीब, भंवर, बु²ाजी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो