script

सेवा का जज्बा, संरक्षण का संकल्प

locationअजमेरPublished: Jun 16, 2019 10:41:06 am

एनसीसी कैडेट्स, महिलाओं व युवाओं ने निभाई भागीदारीविभिन्न सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधि भी जुटे
जेसीबी, ट्रेक्टर व डम्पर का भी उपयोग

amritam jalam program

सेवा का जज्बा, संरक्षण का संकल्प

अजमेर. सेवा का जज्बा देखते ही बनने लगा, युवा, कैडेट्स और महिलाएं एक-एक कर पहुंचते हुए और कतारों में जुटते गए। तगारियां, फावड़े एवं गेंती थामकर जुट गए तालाब की खुदाई में…कुछ युवा मिट्टी खुदाई करने में जुटे तो कुछ तगारियां भरकर एक-दूजे को थमाकर ट्रेक्टर ट्रॉलियां भरने लगे। देखते ही देखते कारवां बढ़ता गया और श्रमदानियों की ओर से श्रमदान के महायज्ञ में आहुतियां दी गई। मौसम ने भी साथ दिया, आसमां मंडराते काले बादलों की ओर श्रमदानी इस उम्मीद से टकटकी लगाए रहे कि कब इन्द्रदेव मेहरबां हो जाएं…।
राजस्थान पत्रिका के अमृतम् जलम् तालाब के अन्तर्गत अजमेर के चौरसियावास तालाब में रविवार को श्रमदान किया गया। पिछले तीन रविवार से श्रमदान कार्यक्रम चलाया जा रहा है। श्रमदान के लिए अजमेर विकास प्राधिकरण एवं नगर निगम की जेसीबी से भी खुदाई की गई, तालाब के चारों ओर कंटीली झाडिय़ां, बबूल को हटाकर किनारे लगाया गया। यही नहीं तालाब क्षेत्र में किए गए अतिक्रमण को भी ध्वस्त किया गया। एडीए के एक्सईएन राजेन्द्र कुड़ी, जेईएन रघुनंदन सिंह चौहान एवं अंशुल ऐरन के नेतृत्व में एडीए के जेसीबी संचालकों श्रमदान में विशेष सहयोग किया। नगर निगम के सफाई निरीक्षण ओमप्रकाश सहित अन्य जमादार व सफाई कर्मियों ने भी पाल पर सफाई के साथ तालाब में खुदाई की।
यह जुटे श्रमदान कार्यक्रम में

लॉयंस क्लब उमंग के अध्यक्ष एवं पार्षद महेन्द्र जैन मित्तल, सचिव अशोक गर्ग, उपाध्यक्ष अशोक टांक, पूर्व अध्यक्ष निरंजन कुमार बंसल, क्षेत्रीय पार्षद वीरेन्द्र वालिया, महेश नारायण माथुर, कुणाल चौरसिया, इन्दर लख्यानी, उम्मेद सिंह, भगवतसिंह, नवनीत जैन, शहर कांग्रेस कमेटी के महासचिव शिवकुमार बंसल, गौरव यादव, चौरसियावास के इजरायल, हाकम, असलम, स²ाम ने भी श्रमदान किया।
लगे वंदे मातरम् के नारे, कैडेट्स ने जोश के साथ किया श्रमदान

कायड़ विश्रामस्थली में आयोजित एनसीसी कैडेट्स के शिविर के शिविरार्थी कैडेट्स की ओर से जमकर पसीना बहाया गया। कैडेट्स ने प्रशिक्षकों के साथ खुदाई कर मिट्टी ट्रेक्टर ट्रॉलियों में भरी। उधर, कैडेट्स की ओर से वंदे मातरम् के नारों के साथ उन्हें जोश दिलाया गया।
तालाबों को बचाने से संरक्षित होगा पर्यावरण

पुराने पेयजल स्त्रोतों/तालाबों को बचाने से पर्यावरण संरक्षित होगा। राजस्थान पत्रिका के इस अभियान से जुड़कर बहुत अच्छा लग रहा है। हर व्यक्ति को इस श्रमदान कार्यक्रम से जुडऩा चाहिए। तालाब बचेंगे तो भू-जल स्तर बढ़ेगा, मवेशियों को जंगल एवं आसपास के क्षेत्र में पानी मिलेगा।
सुरेन्द्र सिंह राठौड़, प्रशिक्षक एनसीसी

पत्रिका का अभियान सराहनीय

राजस्थान पत्रिका के सामाजिक सरोकार के तहत इस तरह के अभियान से आमजन जागरूक हुआ है। इस तरह के अभियान से जुड़कर सेवा के काम करें। तालाब खुदाई व श्रमदान देश सेवा का ही माध्यम है।
कृष्णसिंह, प्रशिक्षक, एनसीसी

ट्रेंडिंग वीडियो