scriptमुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना के आवेदन 24 तक | Application of Chief Minister Anupriti Coaching Scheme till 24 | Patrika News

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना के आवेदन 24 तक

locationअजमेरPublished: Sep 21, 2021 10:18:42 pm

Submitted by:

bhupendra singh

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी उत्कृष्ट ढंग से कराने एवं समान अवसर

Cm ashok gahlot

Cm ashok gahlot

अजमेर. मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना के अन्तर्गत विभिन्न प्रोफेशनल कोर्स एवं नौकरियों के लिए आयोजित होने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी उत्कृष्ट ढंग से कराने एवं समान अवसर प्रदान करने के लिए अल्पसंख्यक समुदाय के पात्र छात्र-छात्राएं ऑनलाईन पोर्टल पर सूचीबद्ध कोचिंग संस्थाओं में कोचिंग करने के लिए वर्ष 2021-22 के लिए 24 सितम्बर तक ऑनलाईन आवेदन कर सकते हैं।
जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी मो.जलाल उद्दीन ने बताया कि मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना में पात्र अभ्यर्थी कोचिंग किए जाने के लिए आपने आवेदन एसएसओ पोर्टल द्वारा स्छ्वरूस् स्रूस् ्रक्कक्क पर दिनांक 24 सितम्बर तक ऑनलाईन आवेदन किए जा सकते है। योजना एवं पालना का विस्तृत विवरण विभागीय वेबसाईट पर प्रदर्शित है। इसमें आठ लाख प्रतिवर्ष में कम आय वाले परिवारों एवं राज्य सरकार के पे मैट्रिक्स का लेवल 11 तक का वेतन प्राप्त कर रहे सरकारी कार्मिको के संतान छात्र-छात्राओं इसके लिए पात्र होंगें।
इस योजना के तहत आरपीएससी एवं राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा आयोजित होने वाली प्रशासनिक एवं अधीनस्थ अन्य सेवाए आईएएस, आरएएस, राज्य सेवा, आरटीएस, सब इस्ंपेक्टर, पटवारी, शिक्षक, कनिष्ठ सहायक एवं कास्ंटेबल, प्रोफेशनल कोर्सेस इंजीनियरिंग, मेडिकल एवं क्लेेट प्रवेश परीक्षाओं की नि:शुल्क कोचिंग देश एवं प्रदेश कि प्रतिष्ठित संस्थाओं एवं अन्य संस्थाओं के माध्यम से दी जाएगी। अपना आवास छोड़कर किसी अन्य शहर में कोचिंग के लिए आकर रहने वाले छात्र छात्राओं के लिए आवास एंव भोजन इत्यादि के लिए प्रति छात्र प्रति कोर्स के लिए 40 हजार रूपए की अतिरिक्त राशि की व्यवस्था की गई है।
मुख्यमंत्री अनुप्रती कोंचिग योजनान्तर्गत अल्पसंख्यक समुदाय मुस्लिम, सिख, ईसाई, बौद्ध, पारसी, जैन धर्म के छात्र-छात्राओं के लिए विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग के लिए एक हजार अभ्यर्थियों को लाभान्वित किए जाने का लक्ष्य रखा गया है। इसमें आईएएस सिविल सेवा परीक्षा के लिए 20,आरएएस या अधीनस्थ सेवा संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा के लिए 50, आरपीएससी द्वारा आयोजित सब इंस्पेक्टर एवं पूर्व में 3600 गे्रड पे तथा वर्तमान पे-लेवल 10 एवं ऊपर की अन्य परीक्षाएं के लिए 80, रीट परीक्षा के लिए 150,आरएसएसबी द्वारा आयोजित परीक्षा पटवारी, कनिष्ठ सहायक के लिए पूर्व की गे्रड पे 2400 तथा वर्तमन पे-लेवल 5 से ऊपर तथा पूर्व की गे्रड पे 3600 एवं पे-लेवल 10 से कम की अन्य परीक्षाओं के लिए 120, कांस्टेबल परीक्षा के लिए 80, इंजीनियरिंग एवं मेडिकल प्रंवेश परीक्षा के लिए 400, क्लैट परीक्षा के लिए 100 छात्र-छात्राओं, कुल एक हजार अल्पसंख्यक अभ्यर्थियों को लाभान्वित किया जाना निर्धारित है। अधिक जानकारी के लिए कार्यालय जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी सावित्री कन्या छात्रावास भवन (द्वितीय तल) से संपर्क किया जा सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो