scriptArrival of candidates started, reet exam from today | अभ्यर्थियों का आगमन हुआ शुरू, रीट परीक्षा आज से | Patrika News

अभ्यर्थियों का आगमन हुआ शुरू, रीट परीक्षा आज से

परीक्षा केंद्रो का किया जिला कलक्टर ने निरीक्षण - पुलिस भी अलर्ट मोड पर, परीक्षार्थियों के लिए निशुल्क भोजन और आवास

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से 23 व 24 जुलाई को होने वाली अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) के लिए जिला प्रशासन ने कमर कस ली है। प्रदेश भर में करीब 15 लाख अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। परीक्षा जिला मुख्यालयों पर ही होगी।

अजमेर

Published: July 23, 2022 12:51:16 am

धौलपुर. माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से 23 व 24 जुलाई को होने वाली अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) के लिए जिला प्रशासन ने कमर कस ली है। प्रदेश भर में करीब 15 लाख अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। परीक्षा जिला मुख्यालयों पर ही होगी। इसके तहत धौलपुर जिला प्रशासन ने इंतजाम किए हैं। सर्वाधिक जिम्मेदार परिवहन विभाग की रहेगी। अभ्यर्थियों के आने का सिलसिला शुक्रवार से शुरू हो गया। अभ्यर्थियों के आवास भोजन की व्यवस्थाओं की जिम्मेदारी सौंप दी गई है। अभ्यर्थियों को परीक्षा केन्द्र तक जाने व वहां से लौटने के लिए स्थानीय परिवहन का ताना-बाना बुना गया है। जिला कलक्टर अनिल कुमार अग्रवाल ने धौलपुर शहर में बनाए गए पं. उमादत्त व कमला महाविद्यालय स्थित परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण किया। उन्होंने बताया की रीट परीक्षा के लिए जिले में कुल 22 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। जिनमे जिले में बाहर से भी परीक्षार्थी आएंगे। उनके भोजन आवास, यातायात सहित अन्य व्यवस्थाओं ध्यान में रखते हुए प्रशासन की ओर से सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं।
महिला अभ्यार्थियों की जांच के लिए अलग केबिन
अभ्यर्थियों का आगमन हुआ शुरू, रीट परीक्षा आज से
अभ्यर्थियों का आगमन हुआ शुरू, रीट परीक्षा आज से
जिला कलक्टर ने बताया कि रीट परीक्षा में पारदर्शिता एवं नकल रोकने तथा सुरक्षा व्यवस्था के अंतर्गत परीक्षार्थियों की फ्रिस्किंग की जाएगी। इसके लिए आयुक्त नगर परिषद को निर्देशित करते हुए कहा कि महिला अभ्यार्थियों की गरिमामय एवं शालीनतापूर्ण जांच के लिए अपारदर्शी पर्दों से बने केबिन की व्यवस्था करना सुनिश्चित करें। महिला परीक्षार्थी की जांच महिला कांस्टेबल ही करेंगी। परीक्षा केन्द्रों के शौचालयों, सीढिय़ों, परीक्षा कक्षों, कॉरीडोर अथवा कैम्पस इत्यादि में नकल, संदिग्ध आपत्तिजनक, असंतोषजनक सामग्री प्राप्त होने की दशा में संबंधित के खिलाफ उचित विधिक कार्रवाई की जाएगी।
दो घंटे पहले पहुंचना होगा केन्द्र पर

- परीक्षार्थी परीक्षा प्रारम्भ होने से 2 घंटे पूर्व परीक्षा केन्द्र पर पहुंचना सुनिश्चित करें।

- रीट परीक्षा केन्द्र पर परीक्षार्थी को प्रविष्ठ होने के लिए परीक्षा प्रवेश पत्र, फोटो युक्त मूल पहचान पत्र लाना अनिवार्य है।
- परीक्षा कक्ष में प्रवेश पत्र, काला व नीला पारदर्शी बॉल पेन, फोटो युक्त पहचान पत्र एवं स्वप्रमाणित फोटो प्रति के अतिरिक्त अन्य कोई वस्तु लाना पूर्णत: वर्जित है।
- मोबाइल, कैलकुलेटर, ब्लूटूथ या अन्य कोई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण घड़ी, किसी भी प्रकार का आभूषण, पर्स, हैण्डबैग, डायरी इत्यादि लाना निषेध है।
- परीक्षार्थी प्रवेश द्वार से लेकर परीक्षा उपरांत बाहर निकलने तक सम्पूर्ण समय सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में रहेंगे।
जगह-जगह बनाईं हेल्पडेस्क

प्रशासन की ओर से बस स्टेंड, गुलाब बाग चौराहा, जगदीश तिराहा, रेलवे स्टेशन समेत अन्य स्थानों पर रीट अभ्यर्थियों के लिए हेल्पडेस्क बनाई गई हैं। प्रशासन की ओर से परीक्षार्थियों के रहने और खाने की व्यवस्था नि:शुल्क की गई है।
रीट के हवाले बस, आम लोग तरसे

रीट परीक्षार्थी 21 से 26 जुलाई तक रोडवेज बस में मुफ्त यात्रा कर सकेंगे। ऐसे में रोडवेज की बसें रीट परीक्षार्थियों के हवाले ही रहीं। ऐसे में आम लोगों को यात्रा के दौरान परेशानी हुई। बाहर से आने वाली बसों और बाहर जाने वाली बसों में अधिकतर रीट के अभ्यर्थी ही दिखे।
पहली पारी दस और दूसरी पारी तीन बजे होगी शुरू

23 व 24 जुलाई को रीट की परीक्षा चार पारियों में आयोजित की जाएगी। 23 जुलाई को प्रथम पारी में लेवल वन की परीक्षा होगी। शेष तीनों पारियों में लेवल-2 की परीक्षा होगी। प्रथम पारी की परीक्षा सुबह दस से साढ़े 12 बजे तक तथा दूसरी पारी की परीक्षा दोपहर तीन से साढ़े पांच बजे तक होगी।
इनका कहना है

धौलपुर में रीट परीक्षा शांतिपूर्वक सम्पन्न कराने के सभी उपाय किए गए हैं। प्रशासन और पुलिस अलर्ट मोड पर हैं। परीक्षार्थियों के लिए रहने और भोजन की निशुल्क व्यवस्था की गई है।
- अनिल कुमार अग्रवाल, जिला कलक्टर, धौलपुर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

'स्मोक वार्निंग' के कारण मालदीव जा रही 'गो फर्स्ट' की फ्लाइट की हुई कोयंबटूर में इमरजेंसी लैंडिंगHimachal Pradesh News: रामपुर के रनपु गांव में लैंडस्लाइड से एक महिला की मौत, 4 घायलMaharashtra Politics: चंद्रशेखर बावनकुले बने महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष, आशीष शेलार को मिली मुंबई की कमानममता बनर्जी को बड़ा झटका, TMC के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पवन वर्मा ने पार्टी से दिया इस्तीफामाकपा विधायक ने दिया विवादित बयान, जम्मू-कश्मीर को बताया 'भारत अधिकृत जम्मू-कश्मीर'गुजरात चुनाव से पहले कांग्रेस का बड़ा ऐलान, सरकार बनी तो किसानों का तीन लाख तक का कर्ज होगा माफBJP का महागठबंधन पर बड़ा हमला, सांबित पात्रा बोले- नीतीश-तेजस्वी के साथ आते ही बिहार में जंगलराज शुरूबिहार कैबिनेट पर दिल्ली में मंथन, आज शाम सोनिया गांधी से मिलेंगे तेजस्वी यादव, 2024 के PM कैंडिडेट पर बोले नीतीश कुमार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.