scriptरणथम्भौर में बाघिन एरोहेड दे सकती है शावकों को जन्म | Arrowhead soon give good news | Patrika News

रणथम्भौर में बाघिन एरोहेड दे सकती है शावकों को जन्म

locationअजमेरPublished: Dec 19, 2020 12:19:42 am

Submitted by:

Amit

रीरिक संरचना में नजर आ रहा बदलाव
पार्क में फिर जल्द मिल सकती है खुशखबरी

Arrowhead soon give good news

रणथम्भौर में बाघिन एरोहेड दे सकती है शावकों को जन्म

सवाईमाधोपुर. रणथम्भौर में एक बार फिर थाल बजने की तैयारी हो रही है। एक और बाघिन के मां बनने के आसार नजर आ रहे हैं। इस बार नए शावकों की खुशी रणथम्भौर की प्रसिद्ध बाघिन एरोहेड से मिल सकती है।
वन्यजीव विशेषज्ञों एवं रोजाना जंगल जाने वाले नेचर गाइडों की मानें तो बाघिन एरोहेड की शारीरिक संरचना में बदलाव नजर आ रहा है। ऐसे में जल्द ही बाघिन के नए शावकों को जन्म देने के कयास लगाए जा रहे हैं। शुक्रवार को भी बाघिन की साइटिंग जोन नम्बर तीन इलाके में हुई।
बाघिन एरोहेड अब तक दो बार मां बन चुकी है। एक बार बाघिन ने तीन शावकों को जन्म दिया था। इनमें से एक भी नहीं बचा था, वे ओझल हो गए। इसके बाद दूसरी बार मे एरोहेड ने दो फीमेल शावकों को जन्म दिया था, जो आज भी जोन तीन व चार में विचरण कर रही हैं। ऐसे में अब बाघिन एरोहेड के तीसरी बार मां बनने के कयास लगाए जा रहे हैं। वन विभाग की ओर से बाघिन एरोहेड की लगातार मॉनिटरिंग कराई जा रही है। मॉनिटरिंग के लिए फोटो टे्रप कैमरे भी लगाए गए हैं।
अभी कुछ कहना जल्दबाजी होगा। कई बार अन्य वजहों से भी बाघिन की शारीरिक संरचना में बदलाव आ जाता है। फिर भी बाघिन की मॉनिटरिंग कराई जा रही है।
-टीकमचंद वर्मा, सीसीएफ, -रणथम्भौर बाघ परियोजना, सवाईमाधोपुर।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो