scriptCRIME-फेसबुक आईडी हैक कर मांगे पैसे | Ask for money by hacking Facebook ID | Patrika News

CRIME-फेसबुक आईडी हैक कर मांगे पैसे

locationअजमेरPublished: Jun 10, 2020 02:54:52 am

Submitted by:

manish Singh

सोशल मीडिया पर ठग गिरोह सक्रिय :

निजी तस्वीर अपलोड करने की धमकी देकर मांगे 10 हजार रुपए

निजी तस्वीर अपलोड करने की धमकी देकर मांगे 10 हजार रुपए

मनीष कुमार सिंह

अजमेर(Ajmer News). फेसबुक आईडी हैक करके यूजर के दोस्त-रिश्तेदारों से पैसे ऐंठने की घटनाओं में लगातार इजाफा होता रहा है। मंगलवार शाम गंज थाने में भी हैकर का शिकार हुए दो पीडि़त अपनी शिकायत लेकर पहुंची। पुलिस ने उनकी शिकायत दर्ज करके पड़ताल शुरू कर दी।
केस-1 :

2 से 5 हजार रुपए तक की डिमांड
रामनगर कृष्णा कॉलोनी निवासी दीपक सोनी ने शिकायत में बताया कि उसकी फेसबुक आईडी हैक कर हैकर ने उसके मित्र-रिश्तेदारों से 2 से 5 हजार रुपए तक की डिमांड कर दी। उसको जब उसके मित्रों के कॉल आने शुरु हुए तो सारा घटनाक्रम पता चला। उसने अपनी फेसबुक आईडी देखी तो हैकर ने उसका पासवर्ड बदल दिया। हालांकि उसने एफबी खाते को डी एक्टीवेट कर दिया।
दिया बैंक खाता नम्बर
सोनी ने बताया कि हैकर ने उसके रिश्तेदारों को भेजे मैसेज में रकम भेजने के लिए बैंक का खाता नम्बर दिया। जो यूपी निवासी गुड्डी देवी के नाम से है। पुलिस बैंक खाते से जालसाज की पड़ताल में जुटी है।
केस-2 :

यूजर नेम और पासवर्ड बदला

देहली गेट धानमंडी निवासी शौकत अली ने शिकायत में बताया कि हैकर ने उसका फेसबुक अकाउंट के अलावा जी-मेल अकाउंट भी हैक कर लिया। हैकर ने उसका यूजर नेम (नाम) के साथ पासवर्ड बदलकर मुराद अली रख दिया। मंगलवार को उसको पता चला तो उसने गंज थाने में शिकायत दी। इधर गंज थाना पुलिस ने शौकत अली की शिकायत अलवर गेट थाना क्षेत्र से संबंधित होने की जानकारी दी। मामले की पड़ताल अलवर गेट थाना पुलिस करेगी।
एक्सपर्ट व्यू—
पत्रिका को जिला पुलिस के साइबर सेल प्रभारी जगमाल दायमा ने बताए एफबी आईडी(FB ID) हैक होने से बचने के तरीके
1-एफबी यूजर अक्सर अपने पासवर्ड में मोबाइल नम्बर का इस्तेमाल करते है जबकि वहीं मोबाइल नम्बर यूजर नेम में भी मौजूद रहते है। हैकर को मोबाइल नम्बर आसानी से मिल जाते है।
2-मोबाइल फोन नम्बर को कभी पासवर्ड न बनाए

3-टू स्टेप वेरीफिकेशन का इस्तेमाल करे। इसमें एक एसएमएस से ओटीपी कोड जनरेट होता है। जो सुरक्षित पासवर्ड है।

4-स्ट्रॉग पासवर्ड बनाए- एफबी या किसी भी सोशल साइट के इस्तेमाल पर अल्फाबेट कैपिटल व स्मॉल लेटर के साथ में नम्बर और सिम्बल का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
5-आठ डिजिट से ज्यादा-पासवर्ड 8 या उससे ज्यादा डिजिट के बनाए जा सकता है।

6-किसी भी कम्प्यूटर पर एफबी पेज खोलने यानी लॉगिन करने पर लॉग आउट जरूर हो।-मोबाइल फोन का बेचान करे तो उसको फॉरमेट करना न भूले।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो