scriptइनको आरएस प्रारंभिक की उत्तरकुंजी का इंतजार, आखिर टेली करने हैं अपने उत्तर | Aspirants wait for RAS pre exam 2018 answer key | Patrika News

इनको आरएस प्रारंभिक की उत्तरकुंजी का इंतजार, आखिर टेली करने हैं अपने उत्तर

locationअजमेरPublished: Aug 08, 2018 06:46:50 am

Submitted by:

raktim tiwari

www.patrika.com/rajasthan-news

rpsc exam 2018

rpsc exam 2018

अजमेर

आरएएस प्रारंभिक परीक्षा में शामिल हुए अभ्यर्थियों को अब उत्तरकुंजी का इंतजार है। राजस्थान लोक सेवा आयोग इसकी तैयारियों में जुटा है। इन्हें जल्द वेबसाइट पर अपलोड किए जाएगा।

हाल में 5 अगस्त को आयोजित आरएएस प्रारंभिक परीक्षा में कुल 4 लाख 97 हजार 048 अभ्यर्थी पंजीकृत थे। 1454 केंद्रों पर आयोजित परीक्षा में 3 लाख 76 हजार 762 अभ्यर्थी शामिल हुए। आयोग परिणाम तैयार करने में जुटा है।
उधर अभ्यर्थियों को उत्तर कुंजी का इंतजार है। आयोग ने परीक्षा के बाद अभ्यर्थियों को ओएमआर शीट की कार्बन कॉपी दी है। कई अभ्यर्थियों को उत्तर कुंजी से अपने उत्तर मिलाने की उत्सुकता है। फिलहाल आयोग उत्तरकुंजी अपलोड करने की तैयारी में है।
विश्वविद्यालयों के मॉडल कलैंडर में 24 तक चुनाव, कॉलेज में नहीं अता-पता

प्रदेश में छात्रसंघ चुनाव का कार्यक्रम जारी नहीं हुआ है। जहां राजभवन के मॉडल कलैंडर के मुताबिक विश्वविद्यालयों में 24 अगस्त तक चुनाव होने हैं। वहीं सरकारी और निजी कॉलेज में तारीख और कार्यक्रम का अता-पता नहीं है। उच्च शिक्षा विभाग ने अब तक चुनाव तिथि और कार्यक्रम जारी नहीं किया है।
प्रदेश के विश्वविद्यालयों और कॉलेज में छात्रसंघ चुनाव होने हैं। बीते आठ साल से चुनाव 20 से 28 अगस्त के बीच चुनाव कराए जा रहे हैं। उच्च शिक्षा विभाग जुलाई अंत या अगस्त के शुरुआत तक चुनाव कार्यक्रम जारी करता है। लेकिन इस बार चुनाव तिथियां और कार्यक्रम जारी नहीं हुआ है।
मॉडल कलैंडर में 24 तक चुनाव

प्रदेश के विश्वविद्यालयों में राजभवन का मॉडल कलैंडर लागू किया गया है। इसमें सरकारी कलैंडर के मुताबिक छुट्टियां रखने के अलावा प्रवेश और अन्य कार्यक्रम भी दिए गए हैं। कलैंडर के मुताबिक विश्वविद्यालयों में छात्रसंघ 24 अगस्त तक कराए जाने हैं। लेकिन ऐसा होना मुश्किल है। उच्च शिक्षा विबाग सभी विश्वविद्यालयों और कॉलेज में अब तक एक ही तिथि पर चुनाव कराता रहा है।
फिर कब होंगे कामकाज…
कॉलेज और विश्वविद्यालयों में जून से लेकर अगस्त के शुरूआत तक प्रवेश कार्य जारी है। उधर छात्रसंघ चुनाव कार्यक्रम जारी नहीं हुआ है। अगर सरकार ने कार्यक्रम जारी कर दिया तो संस्थाओं की मुश्किलें बढ़ेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो