scriptपारदर्शिता से परहेज ,  एडीए के 70 लाख के कम्प्यूटर खरीद में फर्जीवाड़ा | Avoiding transparency, fraud in computer purchase of 70 lakhs of ADA | Patrika News

पारदर्शिता से परहेज ,  एडीए के 70 लाख के कम्प्यूटर खरीद में फर्जीवाड़ा

locationअजमेरPublished: May 17, 2022 07:11:00 pm

Submitted by:

bhupendra singh

पोर्टल पर अपलोड नहीं होने से निरस्त किया टेंडर

ada news

ada news

अजमेर विकास प्राधिकरण की ओर से लाखों रुपए के टेंडरों को बनाने और खोलने में लगातार फर्जीवाड़े सामने आ रहे हैं। पूर्व में तय तारीख से 9 दिन पहले ही 59 लाख का ठेका जारी करने और मामला राजस्थान पत्रिका में उजागर होने के बाद निरस्त करना पड़ा था। अब प्राधिकरण के 70 लाख के कम्प्यूटर की खरीद में एक बार फिर गड़बडी सामने आई है।
सरकार की जैम पोर्टल से कम्प्यूटर खरीद के टेंडर को प्राधिकरण ने आरटीपीपी एक्ट के तहत राजस्थान लोक उपापन में पारदर्शिता (एसपीपीपी) पोर्टल पर डालना अनिवार्य है लेकिन एडीए पारदर्शिता से परहेज करते हुए कार्यादेश जारी करने की तैयारी करने लगा। टेंडर को एपीपीपी वेबसाइट पर अपलोड ही नहीं किया। इसके चलते टेंडर निरस्त करना पड़ा। अब प्राधिकरण राजकॉम के जरिए ऊंची कीमत पर कम्प्यूटर खरीद की तैयारी में है।
प्राधिकरण आयुक्त अक्षय गोदारा ने बताया कि एसपीपीपी पोर्टल पर टेंडर अपलोड नहीं हाेने के कारण टेंडर निरस्त करना पड़ा। वहीं वे इसके लिए जिम्मेदारों पर कार्रवाई की जानकारी नहीं दे सके। जबकि एक ही माह में लापरवाही के कारण टेंडर निरस्त होने का यह दूसरा मामला सामने आया है।
स्मार्ट सिटी ने कलक्टर को खरीद कर दिए 50 लाख के कम्प्यूटर

स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने अजमेर विकास प्राधिकरण को 1.15 करोड़ के हाइड्रोलिक लोडर लिफ्ट मशीन 12 टन की कैपेसिटी की हाल ही में खरीद कर दी है। नगर निगम को 7.30 करोड़ रुपए में फायर फाइटिंग अन्य उपकरण खरीद कर दिए हैं। इसके अलावा कलक्ट्रेट को हाईटेक करने के लिए टेंडर 50 लाख रुपए के कम्प्यूटर खरीद कर दिए। वहीं प्राधिकरण को भी 57 लाख रुपए के कम्प्यूटर दिए जाने के लिए स्वीकृति दो वर्ष पूर्व ही जारी की जा चुकी है। लेकिन आईटी एक्सपर्ट नहीं होने के बावजूद प्राधिकरण खुद ही मंहगी दर पर निविदा तैयार कर खरीद प्रक्रिया में जुटा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो