script

COVID-19 सेंट्रल जेल में बंदियों के बीच ‘आजादÓ कोरोना!

locationअजमेरPublished: Aug 12, 2020 02:10:12 am

Submitted by:

manish Singh

-जेल में बेकाबू हो रहा कोरोना संक्रमण, दो दिन में तीस की रिपोर्ट पॉजिटिव
-काढ़े के लिए अतिरिक्त बजट दिया, साफ-सफाई के लिए साबुन बढ़ाया

COVID-19 सेंट्रल जेल में बंदियों के बीच 'आजादÓ कोरोना!

COVID-19 सेंट्रल जेल में बंदियों के बीच ‘आजादÓ कोरोना!

मनीष कुमार सिंह

अजमेर.
प्रदेश में नजीर रही अजमेर सेन्ट्रल जेल में अब बंदियों में कोरोना संक्रमण बेकाबू हो रहा है। हालांकि अब जेल प्रशासन संक्रमित मरीज व संदिग्ध मरीजों को जेल परिसर में अलग वार्ड में रखकर संक्रमण की रोकथाम और उपचार का दावा कर रहा है, मगर लगातार तीसरे दिन तेरह बंदियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जेल मुख्यालय ने बंदियों में संक्रमण की रोकथाम और उपचार के लिहाज से मदद भेजी है।
अजमेर सेन्ट्रल जेल के करीब एक हजार बंदियों पर संक्रमण का खतरा अब ज्यादा बढ़ गया है। जेल में अब तक करीब 30 से ज्यादा बंदी संक्रमित हो चुके हैं। इसमें सोमवार को 17 व फिर मंगलवार शाम को आई रिपोर्ट में 13 बंदी कोविड पॉजिटिव पाए गए। गौरतलब है कि पहले संक्रमित मिलने के बाद जेल के एक बैरक के 80 बंदियों के सेम्पल की जांच की गई थी।
लौंग, काली मिर्च का काढ़ा
जेल मुख्यालय ने बंदियों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए लौंग, कालीमिर्च व अदरक के लिए अतिरिक्त बजट दिया है। ताकि बंदियों को सुबह-शाम काढ़ा पिलाया जाए। बंदी की स्वच्छता के लिए 30 के बजाए 60 ग्राम साबुन, सेनेटाइजेशन के लिए सेनेटाइजर और वार्ड में हाईपोक्लोराइट के छिड़काव की व्यवस्था की गई है।
वार्ड में सोशल डिस्टेंसिंग

जेल में बंदियों के वार्ड में कोविड-19 की गाइड लाइन के अनुसार सोशल डिस्टेंसिंग के आधार पर बंदियों के बिस्तर की व्यवस्था की गई। इसके अतिरिक्त कोविड-19 पॉजिटिव आए बंदियों के खाने की अलग से व्यवस्था की गई है।
यूं टूटा सुरक्षा चक्र
जेल प्रशासन के मुताबिक चार दिन पहले एक बंदी को न्यायिक अभिरक्षा में भेजा गया था। बंदी को न्यायिक अभिरक्षा में भेजने से पहले उसकी कोविड-19 सेम्पल की जांच करवाई गई। जांच रिपोर्ट तो निगेटिव आ गई, लेकिन बंदी अस्पताल के वार्ड में संक्रमित के सम्पर्क में आ गया। उसे यहां जेल में बनाए गए पृथक वार्ड में रखा गया। जेल आने के बाद बंदी में सिमटोमेटिक संक्रमण नजर आया। पुन: कोविड जांच करवाने पर बंदी कोरोना पॉजिटिव मिला। इसके बाद वार्ड में मौजूद बंदियों की जांच करवाई गई तो सोमवार को 17 और फिर मंगलवार को 13 बंदी संक्रमित पाए गए।
इनका कहना है…

कोरोना संदिग्ध व संक्रमित बंदियों को जेल के भीतर पृथक वार्ड में रखा गया है। सेम्पिलिंग करवाई जा रही है। मुख्यालय कोविड-19 बंदियों के खाने व साफ-सफाई के लिए अतिरिक्त बजट दिया है। संभवत: न्यायिक अभिरक्षा में आए बंदी से संक्रमण फैला।
प्रीति चौधरी, अधीक्षक अजमेर सेन्ट्रल जेल

ट्रेंडिंग वीडियो