scriptB.ed Course: पीटीईटी के ऑनलाइन फार्म भरें 15 अप्रेल तक | B.ed Course: submit online form of PTET till 15th April | Patrika News

B.ed Course: पीटीईटी के ऑनलाइन फार्म भरें 15 अप्रेल तक

locationअजमेरPublished: Mar 27, 2020 12:56:15 pm

Submitted by:

raktim tiwari

लॉकडाउन के चलते अभ्यर्थी घर बैठकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

ptet 2020 application form

ptet 2020 application form

अजमेर.

पीटीईटी-2020 के ऑनलाइन आवेदन 15 अप्रेल तक किए जा सकेंगे। देशव्यापी लॉक डाउन के चलते राजकीय डूंगर कालेज ने यह फैसला लिया है।

यह भी पढ़ें

CBSE: स्कूल 30 अप्रेल तक भर सकेंगे सम्बद्धता फॉर्म

जिला समन्यवक डॉ. सुनीता पचौरीने बताया कि 12 वीं में अध्ययनरत और उत्तीर्ण विद्यार्थी चार वर्षीय बीए-बीएड और बीएससी-बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा विद्यार्थी दो वर्षीय बीएड परीक्षा के लिए भी ऑनलाइन फार्म कर सकेंगे। लॉकडाउन के चलते अभ्यर्थी घर बैठकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें

CORONA VIRUS से बचाव के लिए राज्यसभा सांसद यादव ने दी 20 लाख की स्वीकृति

गणगौर पूजन….गौर-गौर गोमती, ईसर पूजे पार्वती

अजमेर. महिलाओं और युवतियों ने शुक्रवार को ईसर-गणगौर का पारम्परिक तरीके से पूजन किया। कोरोना वायरस संक्रमण और लॉकडाउन के चलते ढोल-ढमाके और बैंड-बाजे की आवाज नहीं सुनाई दी। महिलाओं-युवतियों ने घरों में ही पूजन कर सुख-समृद्धि की कामना की।
हरिभाऊ उपाध्याय नगर, मदार, फायसागर रोड, वैशाली नगर, पंचशील, मदार गेट,धौलाभाटा, रागमंज, बिहारी गंज, नया बाजार, पुरानी मंडी, शास्त्री नगर, आदर्श नगर सहित समूचे शहर में ईसर-गणगौर का पूजन किया गया। कलश और लोटे में मोगरे, गुलाब, गैंदे के फूल, घास को विशेष ढंग से सजाया गया। महिलाओं ने पारम्परिक लहंगा-चुनरी, सोने-चांदी के आभूषण पहने। महिलाओं ने गौर-गौर गोमती, ईसर पूजे पार्वती…, खोल ये गणगौर माता…और अन्य गीत भी गाए।
यह भी पढ़ें

#CORONAVIRUS: ब्रिटेन की पर्यटक ने उड़ाए होश….पुष्कर से 60 और विदेशी रवाना

पूड़ी-सब्जी-हलवे से उद्यापन
कई विवाहित महिलाओं ने साधारण तरीक से उद्यापन किए। लॉकडाउन के चलते घेवर, नुकती, गुलाब जामुन और अन्य मिठाइयां-पकवान नहीं मिल पाए। महिलाओं ने आसपास रहने वाली सुहागिनों को पूड़ी-सब्जी, हलवा, गुड़ देकर रस्म निभाई। सुहागिनों ने सास-ननद, जेठानी और महिलाओं को साड़ी, चूड़ी, बिंदी और अन्य सामग्री भेंट की। शाम को ईसर-गणगौर को परम्परानुसार भोग लगाकर पानी पिलाया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो