scriptBALIKA VADHU : खाप पंचायत ने कर दिया युवती के परिवार का हुक्का पानी बंद | BALIKA VADHU : Nominated case registered against 27 panches | Patrika News

BALIKA VADHU : खाप पंचायत ने कर दिया युवती के परिवार का हुक्का पानी बंद

locationअजमेरPublished: Apr 03, 2022 03:07:51 am

Submitted by:

dinesh sharma

खाप पंचायत को शराबी पति को छोड़ युवती का दूसरे युवक से कोर्ट मैरिज करना इतना नागवार गुजरा कि युवती और उसके परिवार का हुक्का पानी बंद उसका सामाजिक बहिष्कार करा दिया

BALIKA VADHU : खाप पंचायत ने कर दिया युवती के परिवार का हुक्का पानी बंद

BALIKA VADHU : खाप पंचायत ने कर दिया युवती के परिवार का हुक्का पानी बंद

पीसांगन ( अजमेर ).
खाप पंचायत को शराबी पति को छोड़ युवती का दूसरे युवक से कोर्ट मैरिज करना इतना नागवार गुजरा कि युवती और उसके परिवार का हुक्का पानी बंद उसका सामाजिक बहिष्कार करा दिया।
पीडि़ता परिवार ने समाज में वापसी को लेकर दो लाख रुपए का आर्थिक दंड लगाए जाने का भी आरोप लगाया है, वहीं पुलिस ने पीडि़त परिवार की शिकायत पर 27 पंचों के खिलाफ नामजद मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।
बचपन में बालिका वधू बन बाल विवाह जैसी सामाजिक कुरीति का दंश झेल चुकी युवती ने जब शराबी पति को छोड़ मर्जी से दूसरे युवक से कोर्ट मैरिज की तो खाप पंचायत को यह नागवार गुजरा।
खाप पंचायत ने यहां खाकी महाराज के मंदिर के पास सामाजिक बैठक कर युवती के परिवार का हुक्का पानी बंद कर परिवार का सामाजिक बहिष्कार करते हुए 2 लाख रुपए का जुर्माना कर युवती के परिजन द्वारा इसे भरने पर बहिष्कार वापस लेने का फरमान सुना दिया।
READ MORE : हत्या के आरोपियों की सरेराह परेड

पुलिस ने शनिवार को न्यायालय के आदेश पर खाप पंचायत के 27 पंचों समेत अन्य के विरुद्ध नामजद मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।
थानाधिकारी प्रीति रत्नू के अनुसार पाली जिले के रास थानांतर्गत एक गांव के निवासी पीडि़त परिवार ने इस्तगासे के आधार पर मामला दर्ज कराया। उन्होंने रिपोर्ट में बताया कि युवती की शादी आलनियावास निवासी मोतीराम के पुत्र नौरतराम जंगलिया के साथ बचपन में हुई। उसके आदतन शराबी होने के कारण उसने साथ जाने से मना कर दिया। उसने अपनी ही जाति व समाज के दूसरे युवक से कोर्ट मैरिज कर ली।
थानाधिकारी रत्नू ने बताया कि पीड़ितों ने बताया कि गत 23 सितंबर को जंगलिया समाज के आरोपी पंचों व अन्य लोगों ने खाकी साहब के मंदिर में खाप पंचायत की बैठक रखी। इसमें पंचों ने पीडि़त परिवार को समाज से बहिष्कृत कर दिया।
आरोप है कि उनसे कहा गया कि समाज के पंचों से बिना पूछे ही उन्होंने पुत्री को दूसरी जगह भेज दिया। आरोप है कि गत 16 अक्टूबर को समाज के सभी पंच कोटडिया आए और समाज के लोगों को कहा कि हमने पीडि़त परिवार को समाज से बहिष्कृत कर इनका हुक्का पानी बन्द कर दिया है।
इसलिए समाज का कोई भी व्यक्ति इनके व परिवार के साथ कोई सम्बन्ध नहीं रखेगा। समाज का जो व्यक्ति हमारे ऐलान को नहीं मानेगा उनसे आर्थिक दंड वसूला जाएगा। आरोप है कि पंचों ने उन्हें वापस समाज में सम्मिलित होने के लिए दो लाख रुपए समाज में जमा कराने की बात कही।
खाप पंचायत के आरोपी पंच

रामलाल निवासी पालडी, चम्पाराम निवासी धनेरिया, रूपाराम, मिट्ठूराम, मंगलाराम निवासीगण पगारा, नौरत निवासी झिटिया, भारत, मांगू, पारस, बक्सा, बुद्धाराम, सम्पत, उंकार निवासीगण कोटडिया, रामसुख निवासी बूवाल, फूलाराम, निवासी लाडपुरा, धर्माराम निवासी बडायली, श्रवण निवासी भूमलिया ओडास, डूंगाराम निवासी गोविन्दगढ, छोटूराम निवासी सवाईपुरा, घेपरराम निवासी रामावासकलां, छोगाराम, निवासी धनेरिया, भंवरू राम, सुखजी, जयराम निवासी लाम्बिया, मदन निवासी केकिन, रतन निवासी पालियावास, मदन, मोतीराम निवासी आलनियावास।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो