scriptCyber crime-सस्ते लोन के फेर में जालसाज का शिकार हुआ बैंक मैनेजर | Bank manager fell victim to fraud in favor of cheap loan | Patrika News

Cyber crime-सस्ते लोन के फेर में जालसाज का शिकार हुआ बैंक मैनेजर

locationअजमेरPublished: May 24, 2022 03:11:23 am

Submitted by:

manish Singh

साइबर क्राइम : मोबाइल फोन पर एप डाउनलोड करना पड़ा भारी

Cyber crime

Cyber crime

अजमेर. मोबाइल एप के जरिए सस्ते लोन के फेर में एक निजी बैंक का मैनेजर सोशल साइट पर अश्लील मैसेज, धमकियों का शिकार हो गया। जालसाल ने ना केवल उसे बल्कि उसके फोन को हैक करके उसके फोन बुक में मौजूद रिश्तेदार और दोस्तों के मोबाइल नम्बर पर उसका फोटो लगाकर अश्लील व धमकी भरे मैसेज भेजकर पैसे की डिमांड की। पीडि़त ने मामले में सिविल लाइन थाने में मुकदमा दर्ज करवाया।
पुलिस के अनुसार कायड़ रोड निवासी पीडि़त ने बताया कि वह निजी बैंक में मैनेजर है। उनसे गतदिनों मोबाइल पर एक पर्सनल लोन एप लॉगिन कर ऋण के लिए आवेदन किया। उसने लोन एप्लीकेशन पर सारे विकल्पों की अनुमति दे दी। इसके कुछ देर बाद उसके मोबाइल फोन पर करीब 70 से 80 अनजान मोबाइल नम्बर से मैसेज आए। सभी मैसेज अश्लील थे। मैसेज में ना केवल उसके साथ बल्कि उसके परिवार के सदस्य को लेकर भी अर्नगल टिप्पणी व अपशब्द लिखे गए थे।
बिना ऋण लिए पुनर्भुगतान का दबावपीडि़त ने बताया कि एप इंस्टाल करते हुए उसको कॉल और मैसेज आने लगे। यहां तक की ऋण का पुनर्भुगतान का भी दबाव बनाने लगे। मैसेज में उसे धोखेबाज बताकर फोटो लगाकर वायरल कर दिया। रिश्तेदार, मित्रों व जानकारों को मैसेज भेजकर उनके परिवार के सदस्य को सुरक्षित रखने की अपील की गई। उसको रंगे हाथ पकड़ने पर 25 हजार रुपए का ऑफर दिए।
कुछ को वाइस मैसेज

पीडि़त ने रिपोर्ट में बताया कि उसके मामा को जालसाल ने रिकॉडिंग मैसेज भेजा है। उसमें उसके नाम से पैसे भी मांगे गए है जबकि पत्नी की पंजाब में रहने वाली दोस्त को उसकी फोटो, पेनकार्ड आईडी लगाकर अश्लील मैसेज भेजा गया है। उसके दोस्त को भी अश्लील मैसेज भेजकर पैसे मांग की जा रही है।
पुलिस ने किया अनुसंधान शुरू

पीडि़त ने पुलिस को सोशल मीडिया पर भेजे गए मैसेज व उसने स्क्रीन शॉट के साथ 70 से 80 मोबाइल फोन नम्बर उपलब्ध करवाए है। जिनसे उसके व उसके रिश्तेदारों को अश्लील व धमकी भरे मैसेज गए है। पीडि़त की रिपोर्ट पर सिविल लाइन थाने में मुकदमा दर्ज करवाया। सीओ(नॉर्थ) छवि शर्मा ने प्रकरण में अनुसंधान क्रिश्चियन गंज थानाप्रभारी डा. रवीश सामरिया को दी है।
इनका कहना है…

सोशल मीडिया पर लगातार अपराध बढ़ रहा है। जालसाज नित्य नए हथकंडे अपना रहे है। ऐसे में आमजन को सजग रहने की जरूरत है। पीडि़त से भी सेक्टॉर्शन की तर्ज पर उसके चरित्रहनन की धमकी देकर वसूली का दबाव बनाया। कोई भी एप डाउन लोड करने व इस्तेमाल करने से पहले उसकी समस्त जानकारी जुटाएं।
डॉ. रवीश सामरिया, थानाप्रभारी क्रिश्चियन गंज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो