आधार नम्बर के आधार पर डाक विभाग अब घर घर जाकर खोलेगा बचत खाते

प्रक्रिया पेपरलेस,दस्तावेज की आवश्यकता नहीं

डाक विभाग

By: bhupendra singh

Published: 18 Oct 2020, 08:45 PM IST

अजमेर.डाक विभाग postal department के कर्मचारी अब घर-घर house to house जाकर बचत खाता savings accounts खोंलेंगे open। इसके लिए विभाग ने अभियान शुरु किया है। इस अभियान के तहत डाक विभाग डाकघर में आने वाले ग्राहकों को तो यह खाता खुलवाने के लिए आग्रह करेंगे ही साथ मे पोस्टमैन स्टाफ भी डाक वितरण के साथ-साथ ये बचत बैंक के भी खाते खोलेंगे। खाता खोलने की सारी प्रकिया पेपरलेस है। न फ ोटो चाहिए,न किसी भी प्रकार के दस्तावेज की कोई फ ोटो कॉपी चाहिए और न ही किसी भी प्रकार के हस्ताक्षर की आवश्यकता है। खाते केवल आधार नम्बरAadhaar number के आधार पर खोले जाएंगे। इस खाते में सामाजिक सुरक्षा की सभी प्रकार की पेन्शन, गैस सब्सिडी,मनरेगा मजदूरी का पैसा, विद्यार्थियों की स्कॉलरशिप आदि भी जमा हो सकेगी।

भुगतान की मिलेगी सुविधा

इस प्रकार बचत बैंक के खाते खोलने के बाद ग्राहक अपने खाते से पानी,बिजली,टेलीफ ोन, मोबाइल रिचार्ज,डिश टीवी रिचार्ज ,डाकघर आरडी ,पीपीएफ ,सुकन्या समृद्धि खाते की राशि घर बैठे मोबाइल एप के माध्यम से जमा कर सकेंगे। इस खाते से बैंक खाते में व बैंक खाते से राशि इस खाते में स्थानांतरित की जा सकेगी।

1 लाख 800 हजार खाते का लक्ष्य

सामान्य भविष्य निधि (पीपीएफ ppf ) व सुकन्या समृद्धि खाते (एसएसए) अभियान के बाद डाक विभाग राजस्थान दक्षिणी क्षेत्र अजमेर के पोस्टमास्टर जनरल कर्नल सुशील कुमार एक माह की अवधि में 1 लाख 800 खाते खोलने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इस अभियान में अजमेर डाक मडल को 5875 खाते खोलने का लक्ष्य दिया गया है। यह लक्ष्य मण्डल में संचालित डाकघरों की संख्या के आधार पर दिया गया है। इसके बाद अब इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) के बचत खाते खोलने का अभियान शुरू किया गया है।

शहरी व ग्रामीण दोनों के लिए लाभकारी

बचत खाता शहरी क्षेत्र के साथ साथ ग्रामीण इलाकों में रहने वाली जनता के लिए बहुत उपयोगी है। इस खाते से लेनदेन से जनता को गांव में ही बैंकिंग सुविधा मिल जाएगी वह भी बिना किसी फ ार्म के भरे व बिना किसी हस्ताक्षर,अंगूठा निशानी के। बैंकिंग सुविधा के लिए दूर दराज जाना नही पड़ेगा।

गांव में ही डिजिटली बैंकिंग की सुविधा india post

खाते में न्यूनतम बैलेंस की फि लहाल कोई अनिवार्यता नही है। केवल 100 रुपए जमा करवा कर खाता खुलवा कर सारी बैंकिंग सुविधाएं प्राप्त कर सकते है।यह सुविधा प्राप्त करने के लिए ग्राहक अपने नजदीकी किसी भी डाकघर में अथवा अपने क्षेत्र में डाक वितरण के लिए आने वाले पोस्टमैन से सम्पर्क कर सकते है। सहायता के लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के टोल फ्री नम्बर 18001807980,155299 अथवा अजमेर क्षेत्र के लिए 0145-2432145 व मंदनगंज किशनगढ़ क्षेत्र के लिए 01463-242300 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

read more: राजस्व मंडल में तीन महीने में एक भी मुकदमे का नहीं हुआ फैसला

Show More
bhupendra singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned