बीडीओ ने रुकवाया गुवारड़ी में अवैध निर्माण

हाईवे से लगती 100 बीघा भूमि पर कब्जे का मामला
ग्राम पंचायत के नाम दर्ज है सरकारी भूमि

By: bhupendra singh

Published: 14 Feb 2021, 06:22 PM IST

अजमेर. शहर के निकटवर्ती और हाईवे से लगती गुवारड़ी गांव की करोड़ों रूपए की 100 बीघा सरकारी जमीन पर भू-माफिया के अतिक्रमण को शनिवार को क्षेत्र के बीडीओ मधुसूदन रत्नी तथा ग्राम विकास अधिकारी महावरी भाट ने रुकवाते हुए अतिक्रमियों को कब्जा नहीं करने के लिए पाबंद किया। अधिकारियों के मौका निरीक्षण के दौरान भू-माफिया द्वारा ग्राम पंचायत की 100 बीघा आबादी भूमि पर दो-दो हजार वर्गगज की बांउड्रीवाल का निर्माण कर कब्जा करना सामने आया। इसके लिए जेसीबी से नींव खोदी जाकर निर्माण किया जा रहा है। दोनों अधिकारियों ने ग्रामीणों को भू-माफिया के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का भरोसा दिलाया।

गौरतलब है कि करोड़ों रूपए की जमीन पर कब्जा के मामला राजस्थान पत्रिका ने 13 फरवरी के अंक में प्रमुखता से उजागर किया था। इसके बाद सुबह 8 बजे ही बीडीओ तथा वीडीओ ने गुवारड़ी गांव पहुंचकर अवैध निर्माण रुकवाया।

संगठित गिरोह कर रहा अवैध कब्जे
अजमेर विकास प्राधिकरण तथा ग्राम पंचायतों की जमीन पर इन दिनों संगठित गिरोह कब्जा करने मेें जुटा है। ग्रामीण क्षेत्र के भू-माफिया पहले बाड़ लगाकर, पत्थर डालकर और तारबंदी कर सरकारी जमीन पर कब्जा कर लेते हैं। फिर इस जमीन को औने-पौने दामों पर शहरी भू-माफिया को बेच दिया जाता है। इसके बाद सरकारी जमीन पर प्लॉटिंग कर प्लॉट लाखों रुपए में बेचे जाते हैं।

जनहित में हो सरकारी जमीन का उपयोग
गुवारड़ी के ग्रामीण चाहते हैं कि पंचायत की सरकारी जमीन का उपयोग जनहित में हो। जिसपर पार्क, अस्पताल, स्कूल, खेल मैदान, सामुदायिक भवन आदि का निर्माण किया जाए। जिससे ग्रामीणों को इसका लाभ मिले और जमीन सुरक्षित भी रहे।

इनका कहना है
जिला प्रशासन के निर्देश पर गुवारड़ी मेें अतिक्रमण के मामले में मौका निरीक्षण किया गया है। अतिक्रमियों को सोमवार को नोटिस किए जाएंगे। सरकारी जमीन से अतिक्रमण हटाया जाएगा।

मधुसूदन रतनू , बीडीओ पंचायत समिति श्रीनगर, अजमेर


एडीए ने तुड़वाया नाले में होता निर्माण

नाले की 800 वर्गगज जमीन पर कब्जे की कोशिश में था अतिक्रमी
अतिक्रमी से ही जेसीबी मंगवा कर तुड़वाया अतिक्रमण

अजमेर. अतिक्रमी नदी, तालाब के साथ ही नाले तक में कब्जा करने से बाज नहीं आ रहे। शनिवार को राजकीय अवकाश का फायदा उठाकर परबतपुरा क्षेत्र में वैदिक स्कूल के पास स्थित नाले में करीब 800 वर्गगज भूमि पर किए जा रहे अवैध निर्माण को अजमेर विकास प्राधिकरण के अतिक्रमण निरोधक दस्ते ने ध्वस्त कर दिया। अतिक्रमी का अतिक्रमण हटाने के लिए प्राधिकरण ने उसी से जेसीबी मंगवाई।

नाले में शुरू कर दिया था निर्माण

अवकाश के दिन का फायदा उठाते हुए अतिक्रमी ने नाले में बेखाफ निर्माण शुरु कर दिया था। नाले में ईंट, भाटे, बजरी ,सीमेंट बड़े पैमाने पर डाली गई थी। निर्माण कार्य तेज गति से किया जा रहा था। नाले में व्यवसायिक निर्माण की योजना थी। इसकी जानकारी स्थानीय लोगों ने प्राधिकरण को दी। प्राधिकरण आयुक्त के निर्देश पर तहसीलदार के नेतृत्व में प्राधिकरण के दस्ते ने मौके पर पहुंचकर अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए। कार्यवाही में एडीए गिरदावर, पटवारी तथा पुलिस बल शामिल रहा।

read more:

bhupendra singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned