scriptसरकारी में सोनोग्राफी करानी है तो एक माह करना होगा इंतजार | beawar | Patrika News

सरकारी में सोनोग्राफी करानी है तो एक माह करना होगा इंतजार

locationअजमेरPublished: Sep 11, 2019 04:06:19 pm

Submitted by:

sunil jain

सरकारी में सोनोग्राफी करानी है तो एक माह करना होगा इंतजारअमृतकौर चिकित्सालय : लडख़ड़ाई सोनोग्राफी जांच की सुविधा, खल रही रेडियोलॉजिस्टकी कमी

सरकारी में सोनोग्राफी करानी है तो एक माह करना होगा इंतजार

सरकारी में सोनोग्राफी करानी है तो एक माह करना होगा इंतजार

ब्यावर. उपखंड के सबसे बडे़ राजकीय अमृतकौर चिकित्सालय में सोनोग्राफी करानी है तो एक माह का इंतजार करना पडेग़ा। इसका कारण यहां सेन्टर पर ही एक ही रेडियोलॉजिस्ट का होना है। रेडियोलॉजिस्ट की कमी के चलते बुधवार को सोनोग्राफी के लिए आने वालों को 10 अक्टूबर की तारीख दी जा रही है। गर्भवती महिलाओं सहित अन्य मरीज सोनोग्राफी के लिए अमृतकौर चिकित्सालय आते है और तारीख मिलने के कारण सबसे ज्यादा परेशानी दूर दराज से आने वाले मरीजों को होती है। अभी वर्तमान में रोजाना 70 से 80 मरीज सोनोग्राफी के लिए आते है लेकिन यहां पर अभी रोजाना 40 से 50 सोनोग्राफी ही हो पाती है। यही कारण है कि वर्तमान में बाद की तिथि दी जा रही है। गौरतलब है कि चार जिलों से सटे अमृतकौर चिकित्सालय में दूर दराज से भी मरीज आते है।

छह माह से एेसे हालात

अस्पताल में करीब छह माह से एेसे ही हालात चल रहे हैं। मार्च माह की शुरूआत में दो रेडियोलॉजिस्ट थे, लेकिन एक रेडियोलॉजिस्ट डॉ. राजकुमार सैन का स्थानान्तरण हो गया और इसके बाद कोई नियुक्ति नहीं हुई। दो रेडियोलॉजिस्ट थे तो ज्यादा से ज्यादा एक दिन के अन्तराल पर सोनोग्राफी हो जाती थी, लेकिन तबादले के बाद पटरी से उतरी व्यवस्थाएं पटरी पर नहीं आ पा रही है।
निजी से जांच मजबूरी

अधिकांश मरीजों को सरकारी चिकित्सक सोनोग्राफी जांच लिख देते है। एेसे में जो जरूरी होते है उनकी तो सेम डे या कुछ दिनों के अन्तराल में सोनोग्राफी हो जाती है, लेकिन कईंयों को एक माह बाद का समय दे दिया जाता है। एेसे में बाहर निजी से जांच कराना मजबूरी हो जाता है। नि:शुल्क सुविधा होने के बावजूद भी पैसे खर्च करने पड़ते है।

इनका कहना है…मरीज की स्थिति देखकर सोनोग्राफी के लिए तारीख दी जाती है। नोर्मल मरीजों को एक माह बाद की तारीख दी जा रही है। इमरजेंसी होने पर तुरन्त, एक या दो दिन, या फिर सात दिन का समय भी दिया जा रहा है। एक रेडियोलॉजिस्ट का पद खाली है। एेसे में परेशानी तो हो ही रही है। -डॉ. साबिर हुसैन, रेडियोलॉजिस्ट, एकेएच ब्यावर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो