script

इस हॉस्पिटल में मरीजों को सुविधा तो मिली लेकिन नहीं कर रहा कोई भी इसका उपयोग

locationअजमेरPublished: Sep 14, 2019 06:10:43 pm

Submitted by:

sunil jain

कतार की परेशानी बरकरार, ऑनलाइन से नहीं सरोकारअमृतकौर चिकित्सालय : एक मरीज ने भी नहीं नहीं दिखाई ऑनलाइन अपोइंटमेंट में रूचि

इस हॉस्पिटल में मरीजों को सुविधा तो मिली लेकिन नहीं कर रहा कोई भी इसका उपयोग

इस हॉस्पिटल में मरीजों को सुविधा तो मिली लेकिन नहीं कर रहा कोई भी इसका उपयोग


ब्यावर. राजकीय अमृतकौर चिकित्सालय (AKH) में चिकित्सक से ऑनलाइन (online) अपोइटमेन्ट लेकर इलाज की सुविधा शुरू की गई लेकिन बीते पन्द्रह दिन में एक भी मरीज ने इस सुविधा का लाभ लेने की जहमत नहीं उठाई। यही कारण है कि कतार में इंतजार की परेशानी बरकरार है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से एक अप्रेल से राजकीय अमृतकौर चिकित्सालय में इंटीग्रेटेड हैल्थ मैनेजमेंट सिस्टम (IHMS) शुरू किया गया। लेकिन यहां पर इन्टरनेट कनेक्शन मिलने में हो रही देरी के कारण यह सिस्टम शुरू नहीं हो पाया। बाद में जब इन्टरनेट कनेक्शन मिल गए तो इसे एक अगस्त से शुरू करने का प्रयास किया लेकिन तकनीकी खामी के चलते यह काम फिर अटक गया है। बाद में इस खामी को दुरस्त किया और एक सितम्बर से मरीज के लिए ऑनलाइन अपोठंटमेन्ट की सुविधा शुरू की ताकि कतार में पर्ची के लिए इंतजार नहीं करना पड़े़ लेकिन बीते पन्द्रह दिन में एक भी मरीज ने इस सुविधा का लाभ नहीं लिया। गौरतलब है कि अजमेर के बाद यह सुविधा वाला जिले का ब्यावर दूसरा चिकित्सालय है।
ऐसे मिलेगी सुविधा
स्मार्ट फोन के प्ले स्टोर (Play Store) में जाकर सर्च ऑप्शन में आईएचएमएस सर्च कर इस एप्प को डाउनलोड किया जा सकता है। इसमें दो विकल्प मिलेंगे जिसमें पहला ऑनलाइन एपोइंटमेंट व दूसरा लेबोरेट्री रिपोर्ट होगा। मोबाइल नम्बर के रजिस्टर्ड कराने पर वन टाइम पासवर्ड मिलेगा। इसके बाद जरूरत के मुताबिक इसका उपयोग किया जा सकता है।
यह रहेगी व्यवस्था
फिलहाल इंडोर, आउटडोर और ऑनलाइन पंजीयन की सुविधा शुरू की है। इसके बाद निशुल्क दवा योजना और भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना को भी जोड़ा जाएगा। इसी क्रम में प्रयोगशाला की जांच रिपोर्ट व ब्लड बैंक को इस सिस्टम से जोड़ा जाएगा। ताकि मरीजों को सभी जानकारी ऑनलाइन मिल सके।
इनका कहना है…
एक सितम्बर से मरीज के लिए ऑनलाइन अपोइंटमेन्ट की सुविधा शुरू हो गई लेकिन फिलहाल किसी ने इस सुविधा का उपयोग नहीं किया। मरीज की जांच व ब्लड बैंक को ऑनलाइन करने के लिए तैयारी चल रही है। अगले माह से यह सुविधा भी मरीजों को मिल सकेगी।
सुरेश कुमार स्वामी, तकनीकी सहायक, एकेएच ब्यावर

ट्रेंडिंग वीडियो