script

Big issue: जमा कराओ फीस वरना ऑनलाइन क्लास में नहीं नाम

locationअजमेरPublished: Jul 14, 2020 07:27:23 am

Submitted by:

raktim tiwari

फीस जमा नहीं कराने पर छात्रा का नाम ऑनलाइन क्लास में शामिल नहीं किया जाएगा।

school demand for fees

school demand for fees

अजमेर.

कोरोना संक्रमण के चलते उद्योग-धंधे और नौकरियों के हालात खराब हैं। इसके बावजूद निजी स्कूल अभिभावकों पर दबाव डालकरफीस वसूली में जुटे हैं। सोफिया सीनियर सेकंडरी स्कूल ने ऑनलाइन क्लास के एवज में अभिभावकों को पत्र भेजकर फीस मांगी है। स्कूल ने चेताया है, कि फीस जमा नहीं कराने पर छात्रा का नाम ऑनलाइन क्लास में शामिल नहीं किया जाएगा।
कोरोना संक्रमण के चलते राज्य में स्कूल बंद हैं। सभी शहरों में विद्यार्थियों को विभिन्न एप के जरिए ऑनलाइन पढ़ाया जा रहा है। ऑनलाइन क्लास के नाम पर स्कूल फीस वसूली में जुटे हैं। ऐसा तब है जबकि राज्य सरकार ने स्कूल बंद रहने तक फीस वसूली स्थगित रखने के आदेश दिए हैं।
सोफिया स्कूल को नहीं परवाह
सोफिया सीनियर सेकंडरी स्कूल ने परिजनों की आर्थिक स्थिति की परवाह किए बगैर फीस नोटिस भेजा है। इसमें कहा कि सत्र 2020-21 की फीस जमा कराने के लिए कार्यालय से विस्तृत जानकारी ली जा सकती है। परिजनों द्वारा छात्राओं की फीस जमा नहीं कराने पर उनका नाम ऑनलाइन कक्षा के लिए शामिल नहीं किया जाएगा।
नहीं वंचित रख सकते शिक्षा से
केंद्र और राज्य सूची में शिक्षा को नागरिकों के अधिकार में शामिल किया गया है। नियमानुसार फीस अथवा अन्य कारणों से स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय किसी भी छात्र-छात्रा को पढ़ाने से इन्कार नहीं कर सकते। इसके बावजूद निजी स्कूल संविधान और नागरिकों के अधिकारों को धत्ता बताने में जुटे हैं।
मुझे ज्यादा जानकारी नहीं है। आप इस विषय में प्राचार्य से बात करें।
सुधीर तोमर, उपाचार्य सोफिया स्कूल

विद्यार्थी करा सकेंगे अंक गणना और पुनर्मूल्यांकन

अजमेर. सीबीएसई के बारहवीं के विद्यार्थी अंक गणना, पुनर्मूल्यांकन के अलावा जंची हुई उत्तर कॉपी की प्रति ले सकेंगे। बोर्ड इन सुविधाओं के लिए जल्द कार्यक्रम जारी करेगा।
सीबीएसई प्रतिवर्ष बारहवीं और दसवीं के विद्यार्थियों को अंकों की गणना, पुनर्मूल्यांकन और जंची हुई उत्तर कॉपी की प्रति लेने की सुविधा देता है। अंकों की गणना के लिए बारहवीं के विद्यार्थी 500 रुपए प्रति विषय फीस देकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। अंकों की गणना के लिए आवेदन करने वाले विद्यार्थी की जंची की उत्तर कॉपी की प्रति ले सकेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो