scriptBig Issue: राजस्थान में है ऐसा एग्जाम, सरकार भी भूल चुकी इसे कराना | Big Issue: SET exam not conduct in Rajasthan from five years | Patrika News

Big Issue: राजस्थान में है ऐसा एग्जाम, सरकार भी भूल चुकी इसे कराना

locationअजमेरPublished: Dec 04, 2020 09:10:56 am

Submitted by:

raktim tiwari

2015 के बाद नहीं कराई गई राज्य में परीक्षा। ना युवाओं को कोई फिक्र ना सरकार को कोई मतलब।

SET exam in state

SET exam in state

रक्तिम तिवारी/अजमेर.

कॉलेज-यूनिवर्सिटी शिक्षकों की नियुक्ति के लिए अहम समझने जाने वाली राज्य पात्रता परीक्षा (सेट) को सरकार ने भुला दिया है। पांच साल से प्रदेश में सेट परीक्षा नहीं हुई है। राजस्थान लोक सेवा आयोग के पत्र भेजने के बाद परीक्षा आयोजन ठप पड़ा है।
कॉलेज और यूनिवर्सिटी में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए राज्य पात्रता परीक्षा (सेट) कराई जाती रही है। 29 विषयों के लिए यह परीक्षा राजस्थान लोक सेवा आयोग के माध्यम से होती थी। आयोग ने अंतिम बार वर्ष 2015 में सेट परीक्षा कराई थी। इसके बाद पांच से परीक्षा का आयोजन नहीं हुआ है।
यूजीसी की नेट परीक्षा में रुचि…
मानव संसाधन विकास मंत्रालय और यूजीसी ने कॉलेज और यूनिवर्सिटी में सहायक आचार्य (लेक्चरर) की नियुक्ति के लिए राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) जरूरी किया है। लिहाजा अभ्यर्थियों की नेट परीक्षा देने में रुचि ज्यादा बढ़ी है। हालांकि नेट उत्तीर्ण करने के बाद भी विद्यार्थियों को संबंधित राज्यों की पात्रता परीक्षा या विषयवार सीधी भर्ती परीक्षा देनी पड़ती है। इसमें उत्तीर्ण होने के बाद ही वे शिक्षक बनते हैं। हालांकि यूनिवर्सिटी स्वायत्तशासी संस्थान होने से शिक्षकों की नियुक्तियां खुद करते हैं।
अभ्यर्थियों को भी नहीं परवाह
राजस्थान लोक सेवा आयोग के सेट के पूर्व सदस्य सचिव डॉ. दिनेश गुप्ता के अनुसार अभ्यर्थियों से राज्य पात्रता परीक्षा की मांग नहीं आई है। सरकार ने भी परीक्षा को लेकर कोई निर्देश जारी नहीं किए हैं। मालूम हो कि आयोग में दो साल पूर्व तक सेट का कार्यालय स्थापित था।
लिखा पत्र और परीक्षा बंद…
राज्य पात्रता परीक्षा को लेकर आयोग के पूर्व अध्यक्ष डॉ. ललित के पंवार ने सरकार को पत्र लिखा था। इसमें आयोग पर कामकाज की दबाव होने से पात्रता परीक्षा किसी अन्य संस्था से कराने का आग्रह किया गया। इसके बाद से परीक्षा बंद हो गई। सरकार ने किसी विश्वविद्यालय, राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड या पृथक एजेंसी को परीक्षा की जिम्मेदारी नहीं सौंपी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो