scriptउपभोक्ताओं को बड़ी राहत  बिजली बिल भुगतान 31 मई तक स्थगित | Big relief to consumers, electricity bill payment postponed till 31 M | Patrika News

उपभोक्ताओं को बड़ी राहत  बिजली बिल भुगतान 31 मई तक स्थगित

locationअजमेरPublished: Apr 07, 2020 10:49:38 pm

Submitted by:

bhupendra singh

: घरेलू और कृषि उपभोक्ताओं को नहीं देना होगा लेट पेमेंट सरचार्ज
नहीं काटा जाएगा कनेक्शन

Ajmer Discom :

Ajmer Discom :

अजमेर. अजमेर डिस्कॉम ने अपने क्षेत्राधीन 11 जिलों के लाखों उपभोक्ताओं consumers को राहत Big relief प्रदान की है। इसके तहत 150 यूनिट तक प्रतिमाह विद्युत खर्च वाले घरेलू उपभोक्ता एवं कृषि उपभोक्ताओं को 31 मई तक बिल electricity bill जमा payment नही कराने पर लेट पेंमेट सरचार्ज surchargनही देना होगा। उपभोक्ता अगर 31 मई May तक बिल जमा करवाते हैं तो उन्हें अगले बिल में 5 प्रतिशत की छूट मिलेगी। बिल स्थगन सुविधा का लाभ व्यावसायिक एवं औद्योगिक उपभोक्ता भी ले सकते है लेकिन उन्हें देरी से भुगतान की जुर्माना राशि भरनी पड़ेगी। यह आदेश अजमेर में फ्रेंचाइजी टाटा पावर tata power व भीलवाड़ा में सिक्योर मीटर के उपभोक्ताओं पर भी लागू है।
अजमेर डिस्काम ajmer discom के प्रबन्ध निदेशक md वी.एस.भाटी ने बताया कि प्रतिमाह 150 यूनिट तक उपभोग वाले घरेलू उपभोक्ता एवं कृषि उपभोक्ता को बिल स्थगन postponed सुविधा का लाभ उठाने पर लेट पेमेंट सरचार्ज नहीं देना है। इसी तरह बिल नही चुकाने पर व्यावसायिक और औद्योगिक उपभोक्ताओं का कनेक्शन नही कटेगा लेकिन ऐसे उपभोक्ताओं को जुर्माना राशि भरनी पड़ेगी।
पहले बिल जमा कराने पर 5 प्रतिशत छूट
बिल स्थगन की सुविधा के पात्र घरेलू व कृषि उपभोक्ता अगर अपना बिल 31 मई तक जमा करा देते है तो उन्हें अगले बिल में 5 प्रतिशत की छूट भी मिलेगी। यह छूट औद्योगिक व व्यावसायिक श्रेणी पर लागू नहीं है।
… तो स्थायी शुल्क की होगी वसूली

राजकीय संस्थान व लॉकडाउन से मुक्त व्यावसायिक श्रेणी के उपभोक्ताओं से अप्रेल व मई का पूर्ण स्थायी शुल्क वसूला जाएगा। औद्योगिक व व्यावसायिक श्रेणी के ऐसे उपभोक्ता जो लॉकडाउन में मुक्त नहीं हैं, का लॉकडाउन अवधि का स्थायी शुल्क 31 मई तक स्थगित किया गया है। ऐसे उपभोक्ताओं को नियत तिथि पर अपना विद्युत बिल जमा करवाना होगा अन्यथा विलम्ब शुल्क लिया जाएगा।
ऑनलाइन ही जमा होंगे बिल

कोरोना संकट के कारण विद्युत बिलों का वितरण उपभोक्ता के परिसर पर नहीं हो पाएगा। यह बिल मैसेज, निगम की वेबसाइट व ई-मेल पर उपलब्ध रहेंगे। इन्हीं के आधार पर बिल जमा करवाना होगा। उपभोक्ता अपने बिल का भुगतान ऑनलाइन माध्यम जैसे पेटीएम, बिल डेस्क, गूगल पे, ई-मित्र एप, भीम एप, अमेजन पे एवं सभी प्रमुख बैंकों की वेबसाइट के माध्यम से कर सकते हैं।
इस लिंक पर मिलेगा बिजली बिल
उपभोक्ता अपने बिजली बिल का ‘के नम्बर’ ई-मेल आईडी और मोबाइल नम्बर सबमिट कर बिल अपने ई-मेल आईडी पर ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं।

औसत आधार पर बिल
भाटी ने बताया कि औद्योगिक व व्यावसायिक श्रेणी के उपभोक्ताओं को अप्रेल माह के बिल, वास्तविक रीडिंग के आधार पर अथवा पिछले 4 माह के औसत के आधार पर जारी होंगे।

read more:कोराना इफेक्ट: 9 मिनट में लग गया 16 लाख का ‘फटका’
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो