scriptBig Task: स्टूडेंट्स को है इंतजार, कमेटी करेगी यह खास फैसला | Big Task: Students wait for University and college exams | Patrika News

Big Task: स्टूडेंट्स को है इंतजार, कमेटी करेगी यह खास फैसला

locationअजमेरPublished: Jun 04, 2021 08:36:07 am

Submitted by:

raktim tiwari

प्रो. देवस्वरूप कमेटी कर रही है चर्चा। राज्य सरकार को सौंपेगी कमेटी अपनी रिपोर्ट।

university exam in rajasthan

university exam in rajasthan

अजमेर.

कॉलेज-विश्वविद्यालयों की सत्र 2020-21 की परीक्षा-प्रमोशन फार्मूला तैयार करने के लिए गठित कमेटी चर्चा में जुटी है। कमेटी अगले सप्ताह सरकार को रिपोर्ट सौंपेगी।

कोरोना संक्रमण के कारण राज्य के कॉलेज और विश्वविद्यालयों की स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर की परीक्षाएं अटकी हुई हैं। इसके चलते राज्य सरकार ने डॉ. भीमराव अम्बेडकर लॉ यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. देव स्वरूप की अध्यक्षता में कमेटी गठित की है। इसमें अजमेर, उदयपुर, बांसवाड़ा विश्वविद्यालयों के कुलपति, कॉलेज शिक्षा आयुक्त और उच्च शिक्षा विभाग के संयुक्त सचिव सदस्य हैं।
कुलपति-शिक्षाविदों से चर्चा जारी
कमेटी की राज्य के सभी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों, शिक्षाविदों से चर्चा जारी है। प्रमुख बिंदु स्नातक और स्नातकोत्तर परीक्षाओं के आयोजन और प्रमोशन से जुड़ा है। भरोसेमंद सूत्रों के अनुसार ज्यादातर विवि केकुलपतियों ने हालात सामान्य होने पर तृतीय वर्ष और स्नातकोत्तर उत्तराद्र्ध की परीक्षाएं कराने की सिफारिश की है। जबकि प्रथम-द्वितीय वर्ष में प्रमोशन को लेकर फिलहाल राय जुदा-जुदा हैं। कई शिक्षाविद् लगातार दो साल प्रमोशन के पक्षधर नहीं हैं।
2 घंटे का पेपर, 60 प्रतिशत प्रश्न
उच्च शिक्षा विभाग ने फरवरी में राज्य के विश्वविद्यालयों में सत्र 2020-21 की सालाना परीक्षाओं को लेकर पत्र भेजा था इसमें कोरोना संक्रमण को देखते हुए विश्वविद्यालयों को दो घंटे का पेपर और 60 प्रतिशत प्रश्न रखने को कहा गया। अधिकांश विश्वविद्यालय अधिकृत रूप इस पर सहमति जता चुके हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो