पुराना अधिभार लगने से अधिक राशि का आ रहा है बिल

अजमेर डिस्कॉम

By: bhupendra singh

Updated: 20 Jul 2020, 09:16 PM IST

अजमेर.अजमेर विद्युत वितरण निगम ajmer discom ने स्पष्ट किया है कि अब उपभोक्ताओं को वास्तविक आधार पर बिजली बिल billजारी किए जा रहे है। पुराना बकाया ईंधन अधिभार 1.24 पैसा जो कि विभिन्न पूर्व तिमाहियों से संबंधित है, की वसूली भी बिल माह जुलाई के विद्युत बिलों में की गई है। विशेष ईंधन अधिभार surcharge जो कि अप्रैल 2018 से जून 2018 के उपभोग पर वसूलनीय है, की एक किश्त 5 पैसे प्रति यूनिट प्रतिमाह की दर से की वसूली भी बिलिंग माह जुलाई में की गयी है। इससे बिल राशि में बढ़ोतरी हुई है।
अब स्थाई शुल्क भी जुड़ रहा है

औद्योगिक प्रतिष्ठान एवं व्यावसायिक उपभोक्ताओं,राजकीय प्रतिष्ठान एवम् लॉकडाउन से मुक्त प्रतिष्ठानों को छोडक़र के विद्युत कनेक्शनों के जो स्थाई शुल्क 23 मार्च से 30 जून तक स्थगित किए गए थे,उस राशि का 50 प्रतिशत जुलाई माह के बिलों की राशि में जोड़ा गया है। नवीन अनुमोदित विद्युत दरों के अन्तर का बकाया जो कि बिलिंग माह मार्च.2020 से जून.2020 से संबंधित है, को भी बिल माह जुलाई में जोड़ा गया है।
३१ तक भुगतान की सुविधा

इसी तरह 1 अप्रेल से 30 जून की अवधि के दौरान उपभोक्ताओं को जारी किए गए विद्युत बिल की राशि जिनका भुगतान उपभोक्ता द्वारा अभी तक नही किया गया है, उन्हें आंशिक रूप से भुगतान करने की सुविधा 31 जुलाई तक दी गई है।
अजमेर डिस्कॉम करेगा उपभोक्ताओं की सुनवाई

सहायक अभियंता कार्यालयों पर लगेंगे शिविर
सुनवाई से पहले लेना होगा टोकन

अजमेर. लॉक डाउन एवं कोरोना (कोविड-१९) महामारी के समय अजमेर विद्युत वितरण निगम द्वारा उपभोक्ताओं को जारी विद्युत बिलों से सम्बन्धित शिकायतों की सुनवाई कर समस्या निवारण के लिए अजमेर शहर वृत के अधीन आने वाले मदार, पुष्कर, सराधना, पीसांगन तथा ब्यावर के सभी सहायक अभियंता कार्यालयों पर मंगलवार को सुबह १० बजे शिविर लगाया जाएगा। शिकायतो के निवारण के लिए सहायक अभियंता व सहायक राजस्व लेखाधिकारी की टीम बनाई गई है। शिकायत पर सुनवाई से पूर्व उपभोक्ता को टोकन लेना होगा। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग की पालना, कोविड-१९ के निर्देश की पालना करनी होगी। उपभोक्ताओं के पानी, छाया, थर्मल स्केनिंग व सेनेटाइजर की व्यवस्था सम्बन्धित सहायक अभियंता को करनी होगी।

read more:

bhupendra singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned