बीसलपुर बांध : जयपुर, अजमेर और टोंक के पानी में होगी 40 प्रतिशत की कटौती

जलदाय विभाग के मुख्य अभियंता (शहरी) की अध्यक्षता में हुई बैठक में हुआ तय

By: baljeet singh

Published: 11 Sep 2021, 12:26 AM IST

मानसून की सुस्ती से इस बार बीसलपुर बांध में पानी की कम आवक हुई है। इससे जयपुर, अजमेर और टोंक जिले में अभी से जल संकट सामने आ गया है। अब जलदाय अधिकारी इस जददोजहद में लगे हुए हैं कि बांध से इन तीनों शहरों के लिए अगले साल 15 जुलाई तक कितनी कटौती कर बांध से जलापूर्ति की जाए। शुक्रवार को जलदाय विभाग के मुख्य अभियंता (शहरी) सी.एम. चौहान की अध्यक्षता में जयपुर, अजमेर और टोंक के अतिरिक्त मुख्य अभियंताओं के साथ बैठक हुई। दो घंटे से ज्यादा चली बैठक में तय हुआ कि बांध में पानी की कमी के चलते प्रतिदिन जयपुर में 15 प्रतिशत,अजमेर में 10 प्रतिशत और टोंक की जलापूर्ति में 15 प्रतिशत की कटौती शुरू कर दी जाए। हालांकि बैठक में यह भी तय हुआ कि आने वाले दिनों में अगर बारिश का दौर शुरू होता है और बांध में पानी की आवक शुरू हो जाती है तो कटौती को रिव्यू किया जाएगा। गौरतलब है कि इससे बीसलपुर जलापूर्ति परियोजना ने जयपुर और अजमेर सहित ग्रामीण क्षेत्र की जलापूर्ति में 5 प्रतिशत की कटौती की है।

310.62 आरएलमीटर पानी ही शेष

बांध के अधिशासी अभियंता मनीष बंसल ने बताया कि बांध में जून माह में 309.35 आरएल मीटर पानी था। इस वर्ष बांध के कैचमेंट एरिया में वर्षा के अभाव में पर्याप्त पानी की आवक नहीं हुई। इस मानसून में सिर्फ 5.4 टीएमसी पानी ही बांध में आया है। इस बांध से अजमेर, जयपुर व टोंक जिले तथा ग्रामीण क्षेत्र में जलापूर्ति को लेकर प्रतिदिन औसतन 900 एमएलडी की आपूर्ति की जा रही है। वर्तमान में बीसलपुर बांध में 310.62 आरएलमीटर पानी ही शेष है।

बीसलपुर बांध में आया 1 सेंटीमीटर पानी
प्रदेश में मानसून का दूसरा और अंतिम चरण शुरू हो चुका है। अब बीसलपुर बांध में पानी आने की उम्मीद फिर से जल संसाधन व जलदाय विभाग को बंधी है। शुक्रवार को बांध व कैचमैंट एरिया में दिन भर बारिश होने से बांध में 1 सेंटीमीटर पानी की आवक हुई। जल संसाधन विभाग के इंजीनियरों का कहना है कि भीलवाड़ा में बारिश हुई है और शनिवार सुबह तक बनास, बेड़च और मेनाली नदी (त्रिवेणी) का पानी आने की संभावना है।

baljeet singh
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned