scriptडायबिटीज और कैंसर के इलाज में ‘रामबाण’ साबित होगा काला गेहूं | Black wheat will prove to be a useful in the treatment of diabetese | Patrika News

डायबिटीज और कैंसर के इलाज में ‘रामबाण’ साबित होगा काला गेहूं

locationअजमेरPublished: Apr 29, 2020 12:53:54 am

Submitted by:

mukesh gour

अजमेर के एक युवा किसान ने किया उत्पादन : आम गेहूं की तुलना में 60% आयरन एवं 30% जिंक की मात्रा अधिक

डायबिटीज और कैंसर के इलाज में 'रामबाण' साबित होगा काला गेहूं

डायबिटीज और कैंसर के इलाज में ‘रामबाण’ साबित होगा काला गेहूं

चन्द्रप्रकाश जोशी
अजमेर. अजमेर जिले के एक किसान ने खेती में नवाचार कर आम गेहूं की जगह काले गेहूं की खेती की है, और अच्छा उत्पादन भी लिया है। यह काला गेहूं डायबिटीज एवं कैंसर की बीमारी के इलाज के लिए मददगार साबित होगा। कृषि वैज्ञानिकों के अनुसार काले गेहूं में आम गेहूं की तुलना में 60 प्रतिशत आयरन एवं 30 प्रतिशत जिंक की मात्रा अधिक होती है। खास बात यह है कि काला गेहूं सेहत के लिए लाभदायक है।
read also : कफ्र्यूग्रस्त क्षेत्रों में ये संभालेंगे सामग्री वितरण की व्यवस्था
अजमेर जिले के अम्बा गांव निवासी अम्बा गांव के युवा किसान मूलचंद रावत ने इस बार रबी फसल में काले गेहूं का उत्पादन लिया। रावत ने बताया कि एक यू ट्यूब पर काले गेहूं को सेहत के लिए फायदेमंद संबंधी जानकारी मिली। इससे काले गेहूं की खेती करने की जिज्ञासा हुई। इसके बारे में इंटरनेट एवं कृषि विज्ञान केन्द्र से जानकारी ली। इसके बीज के लिए नेशनल एग्री फूड बायोटेक्नोलॉजी इंस्टीट्यूट मोहाली की साइंटिस्ट और काले गेहू ं की प्रोजेक्ट हेड डॉ. मोनिका गर्ग से बातचीत की। उन्होंने बीज की उपलब्धता के बारे में असमर्थता बताने पर पंजाब के ही एक किसान से 40 किलोग्राम बीज प्राप्त कर रबी में बुआई की थी। अजमेर के कृषि विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिकों ने इस गेहंू की पौष्टिकता को मद्देनजर रखते हुए जैविक के रूप में इसके उत्पादन लेने की सलाह दी।
read also : Corona impact: पुलिस ड्रोन से कर रही अजमेर के हॉट स्पॉट की निगरानी

इस बार प्रति बीघा 7 क्विंटल उत्पादन हुआ। बीज व खुद के परिवार के लिए इन गेहूं का संग्रहण रखने के अलावा वह 15 क्विंटल गेहूं अन्य किसानों को बीज एवं मधुमेह रोगियों के खाने के लिए भी विक्रय करेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो