रिश्वतखोर एडीओ ने कैमरे देखकर लगाई 'दौड़'

रिश्वत की बेल : आरोपी एडीओ मुकेश कांकाणी को 12 जुलाई तक भेजा जेल

By: manish Singh

Published: 29 Jul 2021, 03:57 PM IST

अजमेर.
ग्राम पंचायत की निरीक्षण में खामियां नहीं निकालने की एवज में रिश्वत लेने के आरोपी जिला परिषद के सहायक विकास अधिकारी मुकेश कांकाणी को अदालत ने 15 दिन की न्यायिक अभिरक्षा में भेजने के आदेश दिए। कोर्ट के आदेश सुनने के बाद निकले कांकाणी मीडिया के कैमरे देखकर अकेले ही दौड़ लगा दी। हालांकि उसे एसीबी अधिकारियों की फटकार सुननी पड़ी।

एसीबी अजमेर चौकी निरीक्षक मीरा बेनीवाल ने गुरुवार दोपहर एडीओ मुकेश कांकाणी को एसीबी विशेष अदालत में पेश किया। सुनवाई के बाद कोर्ट ने कांकाणी को 12 अगस्त तक के लिए न्यायिक अभिरक्षा में भेजने के आदेश दिए। खास बात यह रही कि ग्यारह हजार रुपए की रिश्वत लेते रंगे हाथ पकड़े गए जिला परिषद के एडीओ कांकाणी कोर्ट से निकलते ही एसीबी अधिकारियों को पीछे छोड़ दौडऩा शुरू कर दिया। हालांकि उसको एसीबी अधिकारियों ने टोकते हुए रोक लिया लेकिन कुछ कदम चलने के बाद एडीओ कांकाणी ने फिर दौड़ लगा दी। वह मीडिया के कैमरे से बचता रहा।

सम्पति का किया जा रहा आंकलन
निरीक्षक मीरा बेनीवाल ने बताया कि कांकाणी के घर मिले सम्पति के दस्तावेज और बैंक खातों में नकदी का आंकलन का काम किया जा रहा है। गौरतलब है कि कांकाणी के घर पर सीओ अनूप सिंह ने ट्रेप कार्रवाई के बाद तलाशी ली थी। तलाशी में एसीबी टीम को करीब आधा दर्जन भूखण्ड व मकान के दस्तावेज, एफडीआर, बैंक खातों की पासबुक मिली थी। एसीबी भूखण्ड और बैंक खातों में मौजूदा रकम का आंकलन में जुटी है।

यह है मामला
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अजमेर चौकी सतनामसिंह के नेतृत्व में निरीक्षक मीरा बेनीवाल ने 28 जुलाई को जिला परिषद अजमेर में सहायक विकास अधिकारी मुकेश कांकाणी को ग्यारह हजार की रिश्वत लेते पकड़ा। कांकाणी ने टॉटगढ़ ग्राम पंचायत की महिला सरपंच चम्पादेवी के बेटे धर्मवीरसिंह से ग्राम पंचायत की निरीक्षण रिपोर्ट में खामियां नहीं निकालने की एवज में 19 जुलाई को 16 हजार रुपए की डिमांड की। आरोपी ने सत्यापन की कार्रवाई में 5 हजार रुपए ले लिए। बाकि रकम 28 जुलाई को जिला परिषद में रिपोर्ट बनाने के बाद ही देना तय हुआ। एसीबी ने रिपोर्ट पर 28 जुलाई दोपहर जाल बिछाते हुए एडीओ मुकेश कांकाणी को रंगे हाथ दबोचा। एसीबी ने आरोपी की निशानदेही पर टॉयलेट की टांड पर फैंकी रकम बरामद की।

manish Singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned