script

Good news: नौकरियों के लिए हो जाएं तैयार, रेलवे में निकली 26 हजार पदों की बंपर भर्ती

locationअजमेरPublished: Feb 04, 2018 05:56:32 am

Submitted by:

suresh lalwani

नियुक्ति के लिए चयनित अभ्यर्थियों को द्वितीय स्तर की मुख्य लिखित परीक्षा देनी होगी।

jobs in railway

jobs in indian-railway

सुरेश लालवानी/अजमेर।

रेलवे ने सहायक लोको पायलट और तकनीशियन वर्ग के लिए 26 हजार 502 पद पर नियुक्ति प्रक्रिया शुरू कर दी है। रेलवे भर्ती बोर्ड ने शनिवार को इसकी अधिसूचना जारी कर दी है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 5 मार्च तय की गई है।
प्रथम स्तर की लिखित परीक्षा अप्रेल-मई में ली जाएगी। नियुक्ति के लिए चयनित अभ्यर्थियों को द्वितीय स्तर की मुख्य लिखित परीक्षा देनी होगी।

अधिसूचना के तहत पूरे देश में सहायक लोको पायलट के 17 हजार 673 पद भरे जाएंगे जबकि तकनीशियन वर्ग में 8 हजार 829 पद पर भर्ती होगी। अभ्यर्थियों की आयु 18 से 28 वर्ष होनी चाहिए हालांकि विभिन्न आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को नियमानुसार आयु सीमा में छूट मिलेगी।
लौटाया जाएगा परीक्षा शुल्क
एससी/ एसटी, एक्स सर्विसमैन, महिला, अल्पसंख्यक, ट्रांसजेंडर, आर्थिक रूप से पिछड़े अभ्यर्थियों को आवेदन करते समय 250 रुपए परीक्षा शुल्क जमा कराना होगा। इस वर्ग के अभ्यर्थियों को यह परीक्षा शुल्क लौटाया जाएगा। लेकिन इससे पूर्व उन्हें लिखित परीक्षा देनी होगी। सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों से 500 रुपए परीक्षा शुल्क लिया जाएगा। यह नहीं लौटाया जाएगा।
अजमेर भर्ती बोर्ड में 1221 पद
अजमेर रेलवे भर्ती बोर्ड के तहत 1 हजार 221 पद पर नियुक्तियां होगी। उत्तर पश्चिम रेलवे में सहायक लोको पायलट के 799 पद और तकनीशिन वर्ग के 242 पद एवं पश्चिमी-मध्य रेलवे में सहायक लोको पायलट के 53 व तकनीशियन वर्ग के लिए 127 पद पर भर्ती होगी।
सामान्य वर्ग के लिए 13 हजार 793 पद
रेलवे की ओर से जारी की गई अधिसूचना में कुल 26 हजार 502 पद पर नियुक्तियां होगी। इनमें से सामान्य वर्ग से 13 हजार 793 पद भरे जाएंगे। इनमें सहायक लोको पायलट के 9 हजार 230 पद एवं तकनीशियन वर्ग के 4 हजार 563 पद शामिल हैं।
वेबसाइट पर ही जारी कर दी अधिसूचना
रेलवे में नए साल में निकली इस बंपर भर्ती की अधिसूचना रेलवे भर्ती बोर्ड ने अपनी वेबसाइट पर ही जारी कर दी। अजमेर में रेलवे भर्ती बोर्ड का मुख्यालय है लेकिन भर्ती बोर्ड अध्यक्ष आलोक कुमार मिश्र ने इसकी औपचारिक सूचना किसी भी मीडिया माध्यम को नहीं दी।
अजमेर भर्ती बोर्ड ने पिछली भर्ती का फाइनल परिणाम भी गुपचुप तरीके से वेबसाइट पर ही जारी कर दिया था। इस वजह सेलगभग दो साल से नौकरी का इंतजार कर रहे अंतिम रूप से चयनित अनेक अभ्यर्थियों को कई दिन बाद उनकी नियुक्ति की सूचना मिल पाई।

ट्रेंडिंग वीडियो