scriptबसों की हालत खस्ता,एक माह से स्लीपर सेवा बंद | Buses in poor condition, sleeper service stopped for one month | Patrika News

बसों की हालत खस्ता,एक माह से स्लीपर सेवा बंद

locationअजमेरPublished: Dec 24, 2019 08:21:56 pm

Submitted by:

bhupendra singh

23 बसें हुई कंडम,कई रूटों के संचालन पर असर

बसों की हालत खस्ता,एक माह से स्लीपर सेवा बंद

rsrtc,rsrtc,rsrtc

अजमेर. राजस्थान पथ परिवहन निगम rsrtc के अजमेर व अजयमेरू आगार के बेड़े में शामिल बसों Buses की हालत इन दिनों खस्ता poor condition है। पुरानी हो चुकी अधिकतर बसों की बॉडी कई जगहों से जर्जर हो चुकी है। अजमेर व अजयमेरू आगार की 23 बसें तो कंडम होने के नियमों को पूरा कर चुकी है। अजमेर दिल्ली व अजमेर से फिरोजाबाद जाने वाली बस की बॉडी जर्जर है। कई बसों की कमानियां टूटी हुई हैं। अजमेर दिल्ली के बीच चलने वाली आगार की स्पीलर बस sleeper service पिछले एक माह से बंद पड़ी है। बस का व्हील बैंलेंस खराब तथा बॉडी जगह-जगह से जर्जर हो चुकी है। बस नहीं चलने के कारण इसकी आरसी आरटीओ में सरेंडर कर दी गई है। स्लीपर बस बंद होने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इसकी शिकायत मिलने पर जिला कलक्टर विश्व मोहन शर्मा ने रोडवेज अधिकारियों को बस की कमियां दूर कर तुरंत चलाने के निर्देश दिए हैं।
रूट पर भेजा जा रहा कंडम बसों को
अजमेर आगार के बेड़े में शामिल 101 बसों में से 15 बसें कंडम हो चुकी है। बेड़े में 18 अनुबंधित बसों को भी शामिल किया गया है। इनमें से 3 अनुबंधित बसों को हटाया गया है। यूपी व दिल्ली रूट पर कंडम बसों को भेजा जा रहा है। अधिकतर बसें कंडम होने के 8 साल और 8 लाख किमी के नियमों को पूरा कर चुकी है।
15 में से 2 अनुबंधित बसें ही चल रही हैं
अजयमेरू आगार के बेड़े में 94 बसें है। इनमें से 8 बसें कंडम हो चुकी है। आगार में से 2 अनुबंधित बसें भी चल रही हैं। पूर्व में 15 अनुबंधित बसें चल रही थीं लेकिन 10 बसों को फाइनेंस कम्पनी ने जब्त कर लिया। 3 बसें अजयमेरू आगार को हस्तांतरित हो गई। बसें नहीं होने के कारण कई रूटों पर बसों का संचालन प्रभावित है। रोडवेज अधिकारी नई बसों का का इंतजार कर रहे हैं लेकिन नई बसें कब आएंगी कोई बताने की स्थिति में नहीं है।
मिडी बसें चलाने की तैयार
अजयमेरू आगार बसों की कमी को पूरा करने के लिए राज्य के अन्य आगारों से स्थानान्तरित होकर आई मिडी बसों को चलाने की तैयारी की जा रही है। लेकिन अधिकतर मिडी बसों के इंजन में खराबी है। अजयमेरू आगार के पास आयसर कम्पनी की इन मिडी बसों को ठीक करने का वर्कशाप नहीं है। जयपुर में भी इसके लिए पर्याप्त व्यवस्था नहीं है। अब इन बसों को अजमेर में निजी वर्कशाप में दुरुस्त करवाने के लिए रोडवेज मुख्यालय से अनुमति मांगी गई है। दुरुस्त होने के बाद इन बसों को ग्रामीण रूट पर चलाया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो