अगर शौक है आपको लिखने और रिसर्च करने का, यहां मिलेगा आपको कैश और सभी सुविधाएं

raktim tiwari

Publish: Nov, 15 2017 09:03:48 (IST)

Ajmer, Rajasthan, India
अगर शौक है आपको लिखने और रिसर्च करने का, यहां मिलेगा आपको कैश और सभी सुविधाएं

चारों पीठ श्रेष्ठतम रचनाओं पर नकद पुरस्कार देंगे। चेयर की स्थापना के लिए यूजीसी को प्रस्ताव भेजे जाएंगे।

अगर शौक है आपको लिखने और रिसर्च करने का, यहां मिलेगा आपको कैश और सभी सुविधाएं

रक्तिम तिवारी/अजमेर। महर्षि दयानन्द सरस्वती विष्वविद्यालय के चारों शोध पीठ में शोध और वार्षिक कार्यक्रम प्रारंभ होंगे। साथ ही चारों पीठ श्रेष्ठतम रचनाओं पर नकद पुरस्कार देंगे। इनकी चेयर की स्थापना के लिए यूजीसी को प्रस्ताव भेजे जाएंगे।

कार्यवाहक कुलपति प्रो. भगीरथ सिंह की अध्यक्षता में सिन्धु शोध पीठ, डॉ. भीमराव अंबेडकर शोध पीठ, सम्राट पृथ्वीराज चौहान शोध पीठ अैार महर्षि दयानन्द सरस्वती शोध पीठ के निदेशकों की बैठक हुई। सभी शोध पीठ में सालाना व्याख्यान, शोधपत्र लेखन, कार्यशाला, लेखन कार्यक्रम चलाने का निर्णय लिया गया। प्रो. सिंह ने सभी शोध पीठ में चेयर स्थापना के लिए यूजीसी को प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए।

सभी पीठ में विषय आधारित प्रश्नोतरी लेख, शोधपत्र, पुस्तक आमंत्रित की जाएंगी। कुलपति द्वारा गठित विशेषज्ञों की समिति श्रेष्ठ प्रविष्ठियों का चयन करेंगी।प्रतिभागियों को खुली मौखिक परीक्षा देनी होगी। इसके लिए समाचार पत्र और विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर सूचना जारी होगी। बैठक में प्रो. लक्ष्मी ठाकुर, प्रो. शिव प्रसाद , प्रो. शिवदायल सिंह, प्रो. प्रवीण माथुर और डॉ. राजू शर्मा मौजूद रहे।

कर सकेंगे शोध कार्य
आमजन को शोध और चारों पीठ से जोडऩे के लिए शोध प्रारंभ होंगे। अपंजीकृत स्वतंत्र एवं वास्तविक शोधकर्ता को नियमित शोध के लिए प्रतिमाह तीन हजार रुपए (१ वर्ष) दिए जाएंगे। इसके लिए शोधकर्ता को १०० रुपए के स्टाम्प पर वास्तविक शोध प्रपत्र प्रस्तुत करना होगा। आयुसीमा में पूर्ण शिथिलता रहेगी।

यूं मिलेंगे नकद पुरस्कार :
-झूलेलाल जयंती पर होने वाली कार्यशाला में सिन्धु सभ्यता पर आधारित श्रेष्ठ प्रविष्ठि पर ११ हजार रुपए नकद, प्रशस्ति त्र और सिन्धु रत्न पुरस्कार।

-अम्बेडकर जयंती पर होने वाली संगोष्ठी में डॉ. अम्बेडकर के जीवन, सामाजिक उत्थान पर आधारित श्रेष्ठ प्रविष्ठि केा ११ हजार रुपए नकद, प्रशस्ति पत्र और अंबेडकर रत्न पुरस्कार

-सम्राट पृथ्वीराज चौहान जयंती पर होने वाले सेमिनार में पृथ्वीराज चौहान के गौरवशाली इतिहास पर आधारित श्रेष्ठ प्रविष्ठि को ११ हजार रुपए नकद, प्रशस्ति पत्र और पुरस्कार
-दयानंद निर्वाण दिवस पर होने वाली संगोष्ठी में श्रेष्ठ प्रविष्ठि पर ११ हजार रुपए नकद, प्रशस्ति पत्र और आर्य श्रेष्ठ रत्न पुरस्कार

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned