CBSE: दसवीं-बारहवीं के रिजल्ट तैयार करने में जुटेगा सीबीएसई

कोरोना संक्रमण के दौरान परीक्षाएं कराने के खिलाफ अभिभावकों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी।

By: raktim tiwari

Published: 26 Jun 2020, 07:28 AM IST

अजमेर.

सीबीएसई ने दसवीं और बारहवीं की बकाया परीक्षाएं नहीं कराने का फैसला किया है। बारहवीं के विद्यार्थियों को स्थिति सामान्य होने पर परीक्षा देने का विकल्प भी दिया है। ताकि वे बेहतर परफॉर्म कर सकें। हालांकि बोर्ड शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट में शपथ पत्र दाखिल करेगा। इसके बाद परीक्षाओं को लेकर अधिकृत आदेश जारी होंगे।

बारहवीं और दसवीं की सालाना परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू हुई थीं। कोरोना संक्रमण के चलते मानव संसाधन विकास मंत्रालय के निर्देश पर सीबीएसई ने 19 मार्च को दसवीं-बारहवीं की परीक्षाएं स्थगित कर दीं। इसके बाद देश में लॉकडाउन हो गया। 1 मई को सीबीएसई ने दिल्ली रीजन को छोड़कर दसवीं की परीक्षाएं स्थगित कर दीं। जबकि बारहवीं के 29 विषयों के पेपर 1 से 15 जुलाई तक कराने का फैसला किया। कोरोना संक्रमण के दौरान परीक्षाएं कराने के खिलाफ अभिभावकों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी।

Read More: Corona effect: कम होंगी छुट्टियां, पढ़ाई और परीक्षा पर रहेगा जोर

बोर्ड ने स्थगित की परीक्षाएं
सुप्रीम कोर्ट में सीबीएसई ने दसवीं-बारहवीं की परीक्षाएं नहीं कराने की जानकारी दी। बोर्ड ने कहा कि दसवीं और बारहवीं के विद्यार्थियों को सत्र 2019-20 में पूर्व की तीन आंतरिक परीक्षाओं के मूल्यांकन के आधार पर अंक दिए जाएंगे। हालांकि बोर्ड ने साफ किया कि बारहवीं के विद्यार्थी चाहें तो परफॉरमेंस सुधारने के लिए स्थिति सामान्य होने पर परीक्षा दे सकते हैं। मालूम हो कि दसवीं और बारहवीं में 30 लाख 96 हजार 771 विद्यार्थी पंजीकृत हैं।

Read More: RPSC: प्राध्यापक संस्कृत का लिखित परीक्षा परिणाम घोषित

जुलाई में निकलेंगे नतीजे
अजमेर, नई दिल्ली, प्रयागराज, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, देहरादून, पंचकुला, गुवाहाटी, पटना, भुवनेश्वर, बेंगलूरू, चंडीगढ़, भोपाल, नोएडा, पुणे एवं दिल्ली वेस्ट रीजन में विद्यार्थियों की कॉपियां जांचने का काम पूरा हो चुका है। अब दसवीं-बारहवीं के बकाया पेपर में आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर अंक देने की प्रक्रिया होगी। इसके बाद जुलाई में बोर्ड परिणाम जारी करेगा। इसकी तिथि मुख्यालय ही तय करेगा।

Show More
raktim tiwari Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned