scriptCBSE: मार्र्किंग स्कीम से यूं तैयार होगा दसवीं का रिजल्ट | CBSE: 10th class result prepare with Marking scheme | Patrika News

CBSE: मार्र्किंग स्कीम से यूं तैयार होगा दसवीं का रिजल्ट

locationअजमेरPublished: May 10, 2021 08:12:15 am

Submitted by:

raktim tiwari

बोर्ड ने सभी रीजन में विषयवार अंक प्रणाली भेजी है। कमेटियों को इसके अनुसार ही मूल्यांकन करना हेागा।

cbse 10th  result

cbse 10th result

अजमेर.

सीबीएसई के स्कूल में दसवीं के विद्यार्थियों का रिजल्ट तैयार करने की प्रक्रिया जारी है। बोर्ड ने सभी स्कूल को ई-मेल पर विषयवार अंक प्रणाली भेजना शुरू कर दिया है। स्कूल में गठित कमेटी इसके अनुरूप विद्यार्थियों का परिणाम तैयार करेंगी।
बोर्ड के प्रमोट फार्मूले के अनुसार विषयवार मूल्यांकन 100 नंबर का होगा। इसमें आंतरिक मूल्यांकन 20 नंबर के होंगे। शेष 80 नंबर के तहत 10 अंक यूनिट/पीरियोडिक टेस्ट के होंगे। 30 अंक अद्र्धवार्षिक अथवा त्रैमासिक परीक्षा तथा 40 अंक प्री-बोर्ड परीक्षा के होंगे।
बोर्ड ने भेजी अंक प्रणाली
बोर्ड ने सभी रीजन में विषयवार अंक प्रणाली भेजी है। कमेटियों को इसके अनुसार ही मूल्यांकन करना हेागा। विषयवार बकाया मूल्यांकन 15 मई तक पूरा करना होगा। किसी विद्यार्थी के पीरियोडिक/त्रैमासिक/अद्र्ध वार्षिक परीक्षा में शामिल नहीं होने पर स्कूल ऑनलाइन/ऑफलाइन अथवा टेलीफोन पर प्रश्न पूछकर विद्यार्थी का मूल्यांकन करना होगा। मालूम हो कि अजमेर रीजन में राजस्थान और गुजरात के स्कूल शामिल हैं। सत्र 2020-21 में दसवीं के करीब 1.50 लाख विद्यार्थी पंजीकृत हैं।
यूं बनाई है कमेटी
सभी स्कूल में प्राचार्यों की अध्यक्षता में आठ शिक्षकों की रिजल्ट कमेटी बनाई गई है। इनमें पांच शिक्षक उसी संबंधित स्कूल के विज्ञान, गणित, सामाजिक विज्ञान और दो भाषाओं (यथा अंग्रेजी, हिंदी और अन्य) के रखे गए हैं। जबकि अन्य स्कूल के दो शिक्षकों को शामिल किया गया है। किसी विद्यार्थी के विषयवार अंक कम आने पर भी उसे पूरक योग्य घोषित करते हुए ग्यारहवीं में प्रमोट किया जाएगा। उसके पूरक परीक्षा पास करने पर ग्यारहवीं में स्थाई तौर पर उत्तीर्ण किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो