scriptCBSE: स्कूल में शुरू हुआ दसवीं का रिजल्ट प्रोसेस वर्क | CBSE: 10th class result process work start in schools | Patrika News

CBSE: स्कूल में शुरू हुआ दसवीं का रिजल्ट प्रोसेस वर्क

locationअजमेरPublished: May 05, 2021 07:59:09 am

Submitted by:

raktim tiwari

सभी स्कूल में बनेगी रिजल्ट कमेटी। 20 जून को जारी किया जाएगा परिणाम।

cbse 10th result

cbse 10th result

अजमेर.

सीबीएसई के स्कूल में दसवीं के विद्यार्थियों का रिजल्ट तैयार करने की प्रक्रिया बुधवार से शुरू हो गई है। अजमेर सहित सभी रीजन के स्कूल में रिजल्ट कमेटी बनेगी। यह कमेटी तय फार्मूले पर रिजल्ट तैयार करेगी। सीबीएसई 20 जून को दसवीं का नतीजे जारी करेगा।
कोरोना संक्रमण के चलते सीबीएसई ने दसवीं की परीक्षाएं रद्द कर विद्यार्थियों को प्रमोट करने का फैसलाकिया है। बोर्ड के प्रमोट फार्मूले के अनुसार विषयवार मूल्यांकन 100 नंबर का होगा। इसमें आंतरिक मूल्यांकन 20 नंबर के होंगे। शेष 80 नंबर के तहत 10 अंक यूनिट/पीरियोडिक टेस्ट के होंगे। 30 अंक अद्र्धवार्षिक अथवा त्रैमासिक परीक्षा तथा 40 अंक प्री-बोर्ड परीक्षा के होंगे। किसी स्कूल के यूनिट/अद्र्धवार्षिक/प्री बोर्ड अर्थात पांच परीक्षाएं लेने पर विद्यार्थियों को बेस्ट ऑफ थ्री (तीन श्रेष्ठ परीक्षा) के अंक लेकर रिजल्ट बनाना होगा।
स्कूल में शुरू हुई प्रक्रिया
सीबीएसई के सभी रीजन में बुधवार से परिणाम तैयार करने की प्रक्रिया शुरू हो गई। स्कूल प्राचार्यों की अध्यक्षता में आठ शिक्षकों की रिजल्ट कमेटी बनाई गई है। यह कमेटी रिजल्ट तैयार करेगी। इसके तहत पांच शिक्षक उसी संबंधित स्कूल के विज्ञान, गणित, सामाजिक विज्ञान और दो भाषाओं (यथा अंग्रेजी, हिंदी और अन्य) के होंगे। जबकि दो शिक्षक अन्य स्कूल के होंगे। सीबीएसई की कमेटी इस परिणाम की जांच करेगी।
ग्यारहवीं में होंगे प्रमोट
किसी विद्यार्थी के विषयवार अंक कम आने पर भी उसे पूरक योग्य घोषित करते हुए ग्यारहवीं में प्रमोट किया जाएगा। उसके पूरक परीक्षा पास करने पर ग्यारहवीं में स्थाई तौर पर उत्तीर्ण किया जाएगा। विद्यार्थियों को अंकों की गणना, जंची हुई कॉपी की फोटो प्रति लेने और पुनर्मूल्यांकन की सुविधा देय नहीं होगी।
यूं चलेगा कार्यक्रम
कमेटी का गठन-5 मई
सीबीएसई की विषयवार अंक प्रणाली-10 मई
दस्तावेज तैयारी करना-10 मई
बकाया मूल्यांकन (कोई हो तो)-15 मई
पोर्टल पर अंक अपलोड करना-20 मई
अंतिम परिणाम तैयार करना-25 मई
स्कूल समिति के अंकों की जांच -28 मई
सीबीएसई को अंक भेजना-5 जून
आंतरिक मूल्यांकन भेजना-15 जून
सीबीएसई द्वारा परिणाम की घोषणा- 20 जून
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो