CBSE 2021: दसवीं-बारहवीं के प्रेक्टिल एग्जाम भी होंगे दो टर्म में

स्कूलों से विद्यार्थियों की सूची (एलओसी) मांगी गई है। दोनों टर्म के अनुसार बोर्ड विद्यार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएं भी अलग-अलग कराएगा।

By: raktim tiwari

Published: 04 Oct 2021, 07:13 PM IST

अजमेर. सीबीएसई के दसवीं-बारहवीं में अध्ययनरत चालू सत्र के विद्यार्थियों की दो टर्म में परीक्षाएं होंगी। बोर्ड दोनों टर्म की प्रायोगिक परीक्षा भी अलग-अलग कराएगा। इसे लेकर मार्र्किंग स्कीम जारी की गई है।

दसवीं और बारहवीं की टर्म प्रथम परीक्षा नवंबर-दिसंबर और टर्म द्वितीय परीक्षा मार्च-अप्रेल में होनी है। स्कूलों से विद्यार्थियों की सूची (एलओसी) मांगी गई है। दोनों टर्म के अनुसार बोर्ड विद्यार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएं भी अलग-अलग कराएगा।

ऐसे होगा अंक विभाजन
बारहवीं में 30 अंक की प्रायोगिक परीक्षा और 70 अंक थ्योरी के होते हैं। अब दोनों टर्म की प्रायोगिक परीक्षा 15-15 अंक की होगी। इंटरनल असेसमेंट के 20-20 अंकों को भी 10-10 में विभक्त किया गया है।

सभी गर्वनमेंट कॉलेज में लहराएगा अब तिरंगा

अजमेर. राज्य के स्नातक और स्नातकोत्तर सरकारी कॉलेज में तिरंगा फहराया जाएगा। इसको लेकर कॉलेज शिक्षा निदेशालय ने निर्देश जारी किए हैं।

राज्य में 368 सरकारी स्नातक-स्नातकोत्तर कॉलेज शामिल हैं। फिलहाल सभी कॉलेज में 15 अगस्त अथवा 26 जनवरी को ही तिरंगा फहराया जाता है। कॉलेज में होने वाले सांस्कृतिक अथवा शैक्षिक समारोह में ध्वजारोहण नहीं होता है।
तय करना होगा स्थान

raktim tiwari Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned