script

CBSE: 31 जुलाई का काउन्टडाउन, रिजल्ट की तैयारी

locationअजमेरPublished: Jul 30, 2021 09:53:26 am

Submitted by:

raktim tiwari

बारहवीं और दसवीं के विद्यार्थियों की अंकतालिका और माइग्रेशन सर्टिफिकेट डिजिटल लॉकर में भेजे जाएंगे।

cbse 12th result 2020-21

cbse 12th result 2020-21

अजमेर. सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइंस और प्रमोट फार्मूले अनुसार सीबीएसई के बारहवीं कक्षा का परिणाम बोर्ड नतीजा शनिवार जारी करेगा। बोर्ड को हर हाल में 31 जुलाई को ही परिणाम जारी करना होगा। ऐसा नहीं हुआ तो सुप्रीम कोर्ट के आदेश की अवहेलना होगी।
केंद्र सरकार ने कोविड-19 की दूसरी लहर के चलते दसवीं और बारहवीं के विद्यार्थियों को प्रमोट करने का फैसला किया। इसके तहत सीबीएसई ने स्कूल कमेटियों के माध्यम से बारहवीं का परिणाम तैयार कराया है। इनमें अजमेर, चेन्नई, पुणे, चंडीगढ़, पंचकुला, देहरादून, भोपाल, भुवनेश्वर, बेंगलूरू, तिरुवनंतपुरम, पटना, गुवाहाटी, नोएडा, देहली ईस्ट, देहली वेस्ट, काकिनाडा और प्रयागराज रीजन शामिल हैं। मालूम हो कि देश भर में बारहवीं लाख विद्यार्थी पंजीकृत हुए हैं।
जारी किए रोल नंबर
इस बार बारहवीं की परीक्षाएं नहीं होने से प्रवेश पत्र जारी नहीं किए गए। लिहाजा बोर्ड ने बारहवीं और दसवीं के विद्यार्थियों के रोल नंबर वेबसाइट पर जारी कर दिए हैं। विद्यार्थी अपने माता-पिताका नाम, स्कूल कोड से रोल नंबर जान सकता है।
डिजिटल लॉकर में दस्तावेज

बारहवीं और दसवीं के विद्यार्थियों की अंकतालिका और माइग्रेशन सर्टिफिकेट डिजिटल लॉकर में भेजे जाएंगे। इससे कोरोना संक्रमण के दौरान स्कूल और विद्यार्थियों की परेशानियां कम होंगी। विद्यार्थी आधार नंबर, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर अथवा फेस मैचिंग तकनीक से लॉकर का इस्तेमाल कर सकेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो