CBSE : फिर शिखर पर बेटियां

CBSE : फिर  शिखर पर बेटियां

raktim tiwari | Publish: May, 29 2018 03:26:22 PM (IST) | Updated: May, 29 2018 03:30:26 PM (IST) Ajmer, Rajasthan, India

छात्रों के मुकाबले छात्राओं का परिणाम फिर बेहतर रहा।

 

अजमेर . सीबीसई का दसवीं का नतीजा मंगलवार को घोषित हुआ। अजमेर रीजन का कुल परिणाम 91.85 प्रतिशत रहा। यह पिछले पिछले वर्ष के 93.30 प्रतिशत के मुकाबले यह 1.45 प्रतिशत कम रहा। छात्रों के मुकाबले छात्राओं का परिणाम फिर बेहतर रहा।

रीजन का कुल परिणाम 91.85 प्रतिशत

छात्राओं का परिणाम 94.62 प्रतिशत

छात्रों का परिणाम 90.06 प्रतिशत

दो लडक़ों और एक लडक़ी के शव को इस हालत में देख फैली सनसनी, गुत्थी सुलझाने में जुटी पुलिस

नवोदय विद्यालय फिर टॉप : अजमेर रीजन में 1 लाख 81 हजार 318 विद्यार्थी पंजीकृत थे। इनमें से करीब 1 लाख 80 हजार 871 ने परीक्षा दी। रीजन में छात्राओं का परिणाम 94.62 प्रतिशत रहा है। जबकि छात्रों का परिणाम 90.06 प्रतिशत रहा।

 

इस साल बोर्ड ने कराई परीक्षा : वर्ष 2009-10 से 2016-17 तक सतत एवं समग्र मूल्यांकन के तहत स्कूल और बोर्ड आधारित परीक्षाएं कराई गई थी। । विद्यार्थियों को स्कूल और बोर्ड पैटर्न से परीक्षा देने के सुविधा मिलती थी। इस साल सीबीएसई ने ही सभी विद्यार्थियों की परीक्षा कराई है।

 

पेपर लीक ने किया था परेशान : सालाना परीक्षाओं के दौरान 25 मार्च में दसवीं के पेपर आउट घटना ने देश में हलचल मचा दी। यह पेपर वॉट्सएप पर वायरल होने की शिकायत मिली थी। देश भर में विद्यार्थी तनाव में आ गए। जांच और तथ्यों के आकलन के बाद गणित का पेपर दोबारा नहीं कराने का फैसला हुआ। इसके बाद विद्यार्थियों को कुछ राहत मिली।

तय समय से पहले नतीजा : पिछले साल सीबीएसई ने 3 जून को दसवीं का परिणाम घोषित किया था। नतीजों के लिए विद्यार्थी दिनभर परेशान हुए थे। पहले बोर्ड ने प्राइवेट सर्च इंजन पर परिणाम निकाला। बाद में शाम 5.37 बजे बोर्ड की अधिकृत वेबसाइट पर अजमेर सहित पंचकुला, भुवनेश्वर, गुवाहाटी और पटना रीजन का परिणाम जारी किया गया। इस बार बोर्ड ने शाम 4 बजे नतीजे निकालना तय किया था। लेकिन मानव संसाधन विकास राज्यमंत्री प्रकाश जावड़ेकर के आदेश पर नतीजा करीब 2 बजे ही जारी कर दिया गया।

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned