CBSE: नीट का रिजल्ट निकलेगा 5 जून को, स्टूडेंट्स यूं बनेंगे डॉक्टर

विद्यार्थियों को वरीयता के अनुसार मेडिकल और डेंटल कॉलेज में प्रवेश मिलेंगे।

By: raktim tiwari

Published: 24 May 2018, 07:24 AM IST

अजमेर

सीबीएसई के तत्वावधान में आयोजित नेशनल एलिजिबिलिटी कम एन्ट्रेंस टेस्ट (नीट) का परिणाम 5 जून को जारी होगा। इसमें पास होने वाले विद्यार्थियों को वरीयता के अनुसार मेडिकल और डेंटल कॉलेज में प्रवेश मिलेंगे।

सीबीएसई ने बीती 6 मई को नेशनल एलिजिबिलिटी कम एन्ट्रेंस टेस्ट (नीट) परीक्षा कराई। पूरे देश में 13 लाख 26 हजार 72 विद्यार्थी पंजीकृत थे। इनमें से करीब 12 लाख से ज्यादा विद्यार्थी परीक्षा में बैठे। इनका परिणाम 5 जून को घोषित होगा।
उत्तीर्ण होने वाले विद्यार्थियों को वरीयता के अनुसार मेडिकल और डेंटल कॉलेज की 56 हजार से ज्यादा सीट पर प्रवेश मिलेंगे।

कई विद्यार्थी नहीं दे पाए परीक्षा

पूरे देश में करीब 1 लाख से ज्यादा विद्यार्थी नीट की परीक्षा में नहीं बैठ पाए। इनमें परीक्षा केंद्रों पर देरी से पहुंचने, खराब स्वास्थ्य और अन्य कारणों से अनुपस्थिति वाले विद्यार्थी शामिल हैं। मालूम हो कि सीबीएसई ने 6 मई को आयोजित नीट परीक्षा में सुबह 9.30 बजे बाद किसी भी स्थिति में विद्यार्थियों को प्रवेश नहीं देने के निर्देश दिए थे।

यूं हुई थी परीक्षा

देश भर के मेडिकल और डेंटल कॉलेज में प्रवेश के लिए सीबीएसई ने 6 मई को नेशनल एलिजिबिलिटी कम एन्ट्रेंस टेस्ट कराया था। सुबह 10 से दोपहर 1 बजे तक बायलॉजी, फिजिक्स और केमिस्ट्री के पेपर हुए। अजमेर में केंद्रीय विद्यालय, टर्निंग पॉइन्ट स्कूल, मेयो और अन्य स्कूलों में परीक्षा आयोजित हुई थी। सुबह 7.30 बजे से ही परीक्षा केंद्रों पर विद्यार्थियों की जांच शुरू हो गई। मेटल डिटेक्टर से पुख्ता जांच के बाद शिक्षकों ने उनकी तलाशी ली।

केवल फोटो और प्रवेश पत्र
विद्यार्थियों को अपने साथ सिर्फ प्रवेश पत्र, पोस्टकार्ड और पासपोर्ट साइज फोटो लाने की मंजूरी मिली। जो विद्यार्थी पूरी बांह की शर्ट पहनकर आए उन्हें तत्काल टी-शर्ट की व्यवस्था करनी पड़ी। जूते पहनकर आए विद्यार्थियों को नंगे पांव परीक्षा देनी पड़ी।

परीक्षा के दौरान पेन भी सीबीएसई ने मुहैया कराए। घड़ी, वॉलेट, पर्स, ज्योमिट्री बॉक्स, मोबाइल, टिफिन , बैग, किताबें लेकर आए। इन्हें यह सामान अभिभावकों या दुकानों पर रखना पड़ा। छात्राओं को हेयर पिन, चूड़ी, ईयर रिंग खोलनी पड़ी। बैग, वाटर बॉटल, ब्रेसलेट और अन्य सामग्री भी बाहर रखनी पड़ी।

परीक्षा में विषय और अंक

बायलॉजी-360, फिजिक्स-180, केमिस्ट्री-180

फैक्ट फाइल

नीट के लिए पंजीकृत विद्यार्थी-13, 26, 725

छात्र-5, 80, 648

छात्राएं-7, 46, 076

परीक्षा केंद्र-2255

 

Show More
raktim tiwari Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned