script

CBSE: बेस्ट टीचर्स और प्रिंसिपल को मिलेगा खास सम्मान

locationअजमेरPublished: Jun 17, 2020 07:57:48 am

Submitted by:

raktim tiwari

सीबीएसई ने 10 जुलाई तक मांगे हैं देश भर के शिक्षकों से आवेदन।

cbse best teachers award

cbse best teachers award

अजमेर.

सीबीएसई ने शिक्षक दिवस पर श्रेष्ठ प्राचार्यों-शिक्षकों को सम्मान देने के लिए आवेदन मांगे हैं। बोर्ड से सम्बद्ध केंद्रीय विद्यालयों, जेएनवी, सरकारी और निजी स्कूल के शिक्षक और प्राचार्य 10 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।
सीबीएसई प्रतिवर्ष 5 सितंबर को शिक्षक दिवस पर श्रेष्ठ प्राचार्यों, शिक्षकों को सम्मानित करता है। इसके तहत 50 हजार रुपए नकद और प्रशस्ति पत्र दिया जाता है। बोर्ड वर्ष 2020 में भी श्रेष्ठतम शिक्षकों-प्राचार्यों को सम्मान प्रदान करेगा। इसके लिए 10 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। बोर्ड की उच्च स्तरीय समिति आवेदनों की छंटनी करेगी। इसमें से शैक्षिक क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाले गुरुओं का चयन किया जाएगा।
बोर्ड ने जारी की उत्तरकुंजी
सीबीएसई ने सहायक सचिव, कनिष्ठ लेखाधिकारी, सहायक सचिव (आईटी), वरिष्ठ एवं कनिष्ठ सहायक सहित अन्य पदों पर आयोजित परीक्षा की उत्तरकुंजी जारी की है। मालूम हो कि बोर्ड ने 2019-20 में इन पदों के लिए आवेदन मांगे थे।
यह भी पढ़ें

Corona innovation: कॉलेज टीचर्स करेंगे टॉपिक्स यू-ट्यूब पर अपलोड

धूप और उमस बहा रही पसीने, हवा चलने से कुछ राहत

अजमेर. आषाढ़ में सूरज का कहर बरपाना जारी है। बुधवार सुबह से धूप और उमस कायम है। अलबत्ता हवा चलने से कुछ राहत है। लेकिन दिन चढ़ते-चढ़ते धूप की प्रचंडता, हवा मे गर्माहट बढ़ती चली जाएगी। फिलहाल तापमान 39 डिग्री के आसपास बना हुआ है।दो दिन में तापमान में 2.5 डिग्री की बढ़ोतरी हो चुकी है।
सुबह धूप निकलने के साथ हल्की गर्माहट और उमस महसूस हो रही है। हालांकि हवा चलने से मामूली राहत है। लेकिन आषाढ़ की गर्मी जमकर सता रही है। पिछले एक सप्ताह से तो सूरज की प्रचंडता बढ़ गई है। दिन में राहगीर और वाहन चालक सिर पर कपड़ा ढांपने के बावजूद लू के थपेड़ों से राहत नहीं मिल रही। दोपहर में शहर में गर्मी का कफ्र्यू नजर आता है। सड़कों, बाजारो और और रिहायशी इलाकों में चहल-पहल सिमटी दिखती है।

ट्रेंडिंग वीडियो