CBSE: सीटेट के लिए हो जाएं तैयार, यूं देने होंगे आपको पेपर

CBSE: सीटेट के लिए हो जाएं तैयार, यूं देने होंगे आपको पेपर

raktim tiwari | Publish: Dec, 09 2018 08:15:00 AM (IST) Ajmer, Ajmer, Rajasthan, India

www.patrika.com/rajasthan-news

सीबीएसई

अजमेर. सीबीएसई के तत्वावधान में रविवार को केंद्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा (सीटेट) का आयोजन होगा। बोर्ड अभ्यर्थियों के प्रवेश-पत्र वेबसाइट पर अपलोड करने के अलावा सभी तैयारियां पूरी कर चुका है। अभ्यर्थी भी केंद्रों पर पहुंचना शुरू हो चुके हैं। यहां इन्हें पुख्ता जांच के बाद प्रवेश दिया जाएगा।

स्कूल में शिक्षक बनने के लिए सीबीएसई के तत्वावधान में केंद्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा (सीटेट) कराई जाती है। साल 2015-16 तक परीक्षा फरवरी और सितम्बर में कराई जाती रही थी। इसके तहत अंतिम बार 18 सितम्बर 2016 को यह परीक्षा हुई थी। चौतरफा दबाव के बाद बोर्ड ने इस वर्ष सीटेट कराना तय किया है।
यूं होंगे पेपर

बोर्ड सीटेट परीक्षा में बैठने वाले अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र वेबसाइट पर अपलोड कर चुका है। अभ्यर्थी पंजीयन नंबर और जन्म तिथि डालकर इन्हें डाउनलोड कर सकते हैं। उधर अभ्यर्थी केंद्रों पर पहुंचना शुरू हो गए हैं। यहां मेटल डिटेक्टर से जांच के बाद उन्हें प्रवेश दिया जाएगा। द्वितीय पेपर सुबह 9.30 से 12 बजे और पहला पेपर दोपहर 2 से शाम 4.30 बजे तक होगा।

इसीलिए कराई जाती है परीक्षा
केंद्र सरकार ने सीबीएसई, केंद्रीय विद्यालय, जवाहर नवोदय और अन्य स्कूल में प्राथमिक और उच्च प्राथमिक और अन्य स्तर पर शिक्षकों की भर्ती के लिए केंद्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण करना जरूरी किया है। विभिन्न प्रदेशों में भी राज्य स्तरीय परीक्षा कराई जाती है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned