CBSE: बदली दसवीं और बारहवीं के कुछ पेपर की डेट

बोर्ड ने बदली कुछ विषयों की तिथि। अधिकृत जानकारी के लिए विद्यार्थी बोर्ड की वेबसाइट देख सकते हैं।

By: raktim tiwari

Published: 06 Mar 2021, 08:41 AM IST

अजमेर.

सीबीएसई ने दसवीं और बारहवीं कक्षा की सालाना परीक्षाओं के टाइम टेबल में संशोधन किया है। कुछ विषयों की परीक्षा तिथियां बदली गई है।

परीक्षा नियंत्रक डॉ. संयम भारद्वाज के अनुसार दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं 4 मई से प्रारंभ होंगी। संशोधित टाइम टेबल के अनुसार बारहवीं का फिजिक्स का पेपर अब 13 मई के बजाय 8 जून को होगा। इसी तरह दसवीं का विज्ञान का पेपर अब 21 मई और गणित का पेपर 2 जून को होगा। दसवीं की परीक्षाएं 7 जून और बारहवीं की परीक्षाएं 14 जून को खत्म होंगी। अधिकृत जानकारी के लिए विद्यार्थी बोर्ड की वेबसाइट देख सकते हैं।

सीबीएसई के अजमेर, नई दिल्ली, पंचकुला, गुवाहाटी, इलाहाबाद, देहरादून, पटना, भुवनेश्वर, चेन्नई, तिरुवंतपुरम,बेंगलूरू, चंडीगढ़, भोपाल, नोएडा, पुणे एवं दिल्ली वेस्ट रीजन में दसवीं और बारहवीं कक्षा के 32 लाख से ज्यादा नियमित और स्वयंपाठी विद्यार्थी 2021 की परीक्षा देंगे। पहली पारी में सुबह 10.30 से 1.30 और द्वितीय पारी में 2.30 से 5.30 बजे तक पेपर होंगे।

लाखों युवाओं को है आरएएस एवं अधीनस्थ सेवा भर्ती का इंतजार

रक्तिम तिवारी/अजमेर. राजस्थान लोक सेवा आयोग को आरएएस एवं अधीनस्थ सेवा की अभ्यर्थना का इंतजार है। 2018 के बाद आयोग को नई अभ्यर्थना नहीं मिली है। कार्मिक विभाग दो साल में विभागवार रिक्त पदों के परीक्षण में जुटा है। आयोग ने भी सरकार और कार्मिक विभाग को पत्र भेजकर अभ्यर्थना भेजने का आग्रह किया है।

आरएएस एवं अधीनस्थ सेवाओं की भर्ती के लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग भर्ती परीक्षा कराता है। नियमानुसार कार्मिक विभाग विभागवार रिक्त पदों का परीक्षण कर आयोग को अभ्यर्थना भेजता है। कार्मिक विभाग ने आयोग को आरएएस एवं अधीनस्थ सेवा भर्ती परीक्षा-2018 में 1051 पदों की अभ्यर्थना भेजी थी। इसमें 1017 पद शामिल थे। बाद में एमबीसी के 34 पद बढऩे पर कुल पद 1051 हो गए। इसके बाद दो साल से आयोग को नई अभ्यर्थना नहीं भेजी गई है।

raktim tiwari Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned