scriptCBSE EXAM: 10-12TH class term-2 exam start | CBSE EXAM: शुरू हुई सीबीएसई की दसवीं-बारहवीं की परीक्षाएं | Patrika News

CBSE EXAM: शुरू हुई सीबीएसई की दसवीं-बारहवीं की परीक्षाएं

विभिन्न रीजन में विद्यार्थियों ने भाषा सहित अन्य विषयों के पेपर दिए।

अजमेर

Published: April 26, 2022 06:00:28 pm

अजमेर. सीबीएसई की दसवीं-बारहवीं की द्वितीय टर्म परीक्षाएं मंगलवार से शुरू हो गई। विभिन्न रीजन में विद्यार्थियों ने भाषा सहित अन्य विषयों के पेपर दिए।

सुबह सुबह 10.30 से दोपहर 12.30 बजे तक बारहवीं कक्षा का ब्यूटी एंड वेलनेस तथा एंटरप्रन्योरशिप का पेपर हुआ। जबकि दसवीं कक्षा के पेंटिंग, गुरुंग, तमंग, शेरपा, थाई विषय के पेपर हुए। देश के अजमेर, नई दिल्ली, इलाहाबाद, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, देहरादून, पंचकुला, गुवाहाटी, पटना, भुवनेश्वर, बेंगलूरू, चंडीगढ़, भोपाल, नोएडा, पुणे एवं दिल्ली वेस्ट रीजन के 35 लाख से ज्यादा विद्यार्थी टर्म द्वितीय की परीक्षाओं में पंजीकृत हुए हैं। इसके लिए देशभर में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।
cbse term-2 exam
cbse term-2 exam
Read More: आनासागर में चलेगा शिकारा, पुष्कर-नांद में बनेगा परिक्रमा मार्ग

रक्तिम तिवारी/अजमेर. राजस्थान पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष धर्मेन्द्र सिंह राठौड़ ने कहा है कि अजमेर-पुष्कर में पर्यटन विकास की असीम संभावनाएं हैं।अरावली-नाग पहाड़ की सुंदरता, रेतीले धोरे, आनासागर और फायसागर झील सहित पुष्कर मेले का अलग ही आकर्षण है। यह पर्यटकों को लुभाने और पर्यटन को बढ़ावा देने में सहायक है। राज्य सरकार ने 1 हजार करोड़ रुपए के पर्यटन विकास कोष का गठन किया है। इसमें अजमेर और पुष्कर सहित राजस्थान के पर्यटक स्थलों के विकास एवं सौंदर्यकरण के लिए खर्च किया जाएगा।
सवाल-राज्य में पर्यटन विकास को लेकर क्या नई योजनाएं बनाई हैं ?

राठौड़-पर्यटन के मामले में राजस्थान देश के कई प्रांतों से अलग है। जोधपुर, जैसलमेर, उदयपुर, भरतपुर, जयपुर, माउन्ट आबू और पुष्कर पर्यटन के हब हैं। पहले हम आरटीडीसी के होटल-रेस्टोरेंट में बेहतर संसाधन जुटा रहे हैं। इनमें गुणवत्तापूर्ण भोजन, रहन-सहन की सुविधाएं हों इसके लिए पर्यटन विकास कोष से राशि खर्च की जाएगी।सवाल-सितंबर में पैलेस ऑन व्हील्स चलाने की घोषणा कर चुके हैं, इसका संचालन किस तरह होगा?
जवाब-रेल मंत्रालय ने पैलेस ऑन व्हील्स के संचालन की अनुमति दी है। इसकी मरम्मत का कार्य जारी है। ट्रेन जिस भव्य तरीके से पहले संचालित थी वैसे ही चलाई जाएगी। ताकि पर्यटकों को राज्य की संस्कृति, धरोहर, खान-पान एवं विरासत को देखने का अवसर मिले।
सवाल-अजमेर में पर्यटन विकास को लेकर क्या योजनाएं हैं, इसे कैसे पूरा करेंगे?

राठौड़-आनासागर झील की सुंदरता विख्यात है। यहां कश्मीर की डल झील की तरह शिकारा चलाने की योजना है। ताकि लोग इनमें रुकें, पकवानों का लुत्फ उठाएं और झील के नजारे देखें ।सवाल-माकड़वाली-होकरा के धोरों में पर्यटन विकास और मरु महोत्सव जैसे आयोजन हो सकते हैं। इसको लेकर पर्यटन निगम और सरकार की क्या प्राथमिकता है ?
राठौड़-पुष्कर के नजदीक होने से निश्चित तौर पर यह इलाका नया पर्यटन केंद्र बन सकता है। हम इसकी फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार कराएंगे। यहां होटल-रेस्टोरेंट का विकास, ट्रांसपोर्ट सुविधाएं, महोत्सव से जुड़े आयोजनों को लेकर सरकार से चर्चा करेंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

महाराष्ट्र की राजनीति में बड़ा उलटफेर: एकनाथ शिंदे ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, देवेंद्र फडणवीस बने डिप्टी सीएमMaharashtra Politics: बीजेपी ने मौका मिलने के बावजूद एकनाथ शिंदे को क्यों बनाया सीएम? फडणवीस को सत्ता से दूर रखने की वजह कहीं ये तो नहीं!भारत के खिलाफ टेस्ट मैच से पहले इंग्लैंड को मिला नया कप्तान, दिग्गज को मिली बड़ी जिम्मेदारीAgnipath Scheme: अग्निपथ स्कीम के खिलाफ प्रस्ताव पारित करने वाला पहला राज्य बना पंजाब, कांग्रेस व अकाली दल ने भी किया समर्थनPresidential Election 2022: लालू प्रसाद यादव भी लड़ेंगे राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव! जानिए क्या है पूरा मामलाMumbai News Live Updates: शरद पवार ने किया बड़ा दावा- फडणवीस डिप्टी सीएम बनकर नहीं थे खुश, लेकिन RSS से होने के नाते आदेश मानाUdaipur Murder: आरोपियों को लेकर एनआईए ने किया बड़ा खुलासा, बढ़ी राजस्थान पुलिस की मुश्किल'इज ऑफ डूइंग बिजनेस' के मामले में 7 राज्यों ने किया बढ़िया प्रदर्शन, जानें किस राज्य ने हासिल किया पहला रैंक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.