scriptCBSE EXAM: एडमिशन कार्ड हो रहे तैयार, एग्जाम से पहले होंगे अपलोड | CBSE EXAM: Admission caed prepare, upload before examination | Patrika News

CBSE EXAM: एडमिशन कार्ड हो रहे तैयार, एग्जाम से पहले होंगे अपलोड

locationअजमेरPublished: Dec 08, 2022 05:34:58 pm

Submitted by:

raktim tiwari

स्कूल द्वारा अपलोड रिकॉर्ड को अंतिम मानते हुए बोर्ड फॉर्म की जांच कर रहा है।

एडमिशन कार्ड हो रहे तैयार, जनवरी में होंगे अपलोड

एडमिशन कार्ड हो रहे तैयार, जनवरी में होंगे अपलोड

विद्यार्थियों की सूची में संशोधन के बाद सीबीएसई साल 2022-23 की दसवीं-बारहवीं के प्रवेश पत्र तैयार करने में जुटेगा है। स्कूल द्वारा अपलोड रिकॉर्ड को अंतिम मानते हुए बोर्ड फॉर्म की जांच कर रहा है। जनवरी अंत अथवा फरवरी के शुरुआत में प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे।

परीक्षा नियंत्रक डॉ. संयम भारद्वाज ने बताया कि अगले वर्ष 10वीं और 12वीं की सालाना परीक्षाओं के लिए बोर्ड से सम्बद्ध स्कूलों से 15 सितंबर तक विद्यार्थियों की ऑनलाइन सूची मांगी गई थी। बोर्ड ने सूचियों में विद्यार्थियों से जुड़ा डाटा में करेक्शन की सुविधा प्रदान की थी। यह काम पूरा हो चुका है।

फॉर्म की जांच जारी

सीबीएसई के सभी रीजन में स्कूल द्वारा अपलोड रिकॉर्ड को अंतिम मानते हुए फॉर्म की जांच जारी है। विद्यार्थियों और उनके माता-पिता के नाम, चयनित विषय, आधार कार्ड नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर की जांच हो रही है। जनवरी अंत अथवा फरवरी के शुरुआत में पोर्टल पर विद्यार्थियों के प्रवेश पत्र अपलोड होंगे।

15 फरवरी से परीक्षाएं

बोर्ड की दसवीं-बारहवीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होंगी। कोरोना संक्रमण के चलते बीते दो साल परीक्षाएं प्रभावित हुई थीं। बोर्ड को परीक्षाएं निरस्त कर विद्यार्थियों को प्रमोट करने तथा दो टर्म में परीक्षाएं कराने जैसे प्रयोग करने पड़े थे। साल 2023 में पुराने पैटर्न पर वार्षिक परीक्षाएं कराई जाएंगी।

 

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7xr7uy
पढ़ें यह खबर भी: जेसीबी से हटा रहे घास, अभी कई काम बकाया

ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती के 811 वें उर्स के लिए कायड़ विश्राम स्थली तैयार हो रही है। फिलहाल एडीए ने दो जेसीबी लगाकर घास हटाने के साथ समतलीकरण का काम शुरू किया है। हालांकि जायरीन के लिए बने कई टॉयलेट-बाथरूम गंदे पड़े हैं। यहां नल-पाइप लगाए जाने हैं। जिला कलक्टर ने 15 दिसंबर तक कामकाज पूरा करने को कहा है, पर रफ्तार बहुत धीमी है। उर्स में प. बंगाल, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, यूपी, राजस्थान, गुजरात और अन्य प्रदेशों के जायरीन शिरकत करेंगे। इन्हें कायड़ रोड विश्राम स्थली पर ठहराया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो