रिजल्ट आने तक हैल्प करेंगे एक्सपर्ट, दे रहे कॅरियर टिप्स

दसवीं-बारहवीं के विद्यार्थी कर रहे हैं विशेषज्ञों से संपर्क।

By: raktim tiwari

Published: 01 Mar 2020, 09:02 AM IST

रक्तिम तिवारी/अजमेर. सीबीएसई की काउंसलिंग सेवा जारी है। दसवीं और बारहवीं के विद्यार्थी अपनी जरूरत के अनुसार विशेषज्ञों से टिप्स ले रहे हैं। इनमें परीक्षा की तैयारी, कॅरियर, परीक्षा के दौरान खान-पान और अन्य सलाह शामिल है। काउंसलिंग बोर्ड के परिणाम आने के बाद भी जारी रहेगी।

Read More: बदलना होगा पढ़ाने का स्टाइल, क्वालिटी पर करें फोकस

दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं से पहले और पेपर देने के दौरान विद्यार्थी मानसिक दबाव और तनावग्रस्त रहते हैं। इनमें परीक्षा को लेकर घबराहट, भूख कम लगना, विभिन्न विषयों को लेकर तकनीकी समस्याएं, अंकों का दबाव और अन्य कारण शामिल हैं। बोर्ड ने विद्यार्थियों के लिए काउंसलिंग सेवा शुरू की है।

Read More:दो साल पहले प्रेमिका के देवर को भी उतारा था मौत के घाट

उपलब्ध रहेंगे विशेषज्ञ
विद्यार्थियों को परीक्षा की योजनाबद्ध तैयार सहित तनाव और दबाव को कम करने जैसे परामर्श देने के लिए सीबीएसई ने विशेषज्ञों को तैनात किया है। इसकी काउंसलिंग पिछले फरवरी महीने से जारी है। विद्यार्थी मोबाइल, लैंडलाइन अथवा टोल फ्री नम्बर पर विशेषज्ञों से सलाह लेने में जुटे हैं। बोर्ड ने काउंसलिंग सेवा में कई स्कूल के प्राचार्यों, शिक्षकों, विशेषज्ञों और मनोविज्ञानियों को जोड़ा है।

Read More:Urs 2020-संगीनों के साए में शांति और सद्भाव का संदेश लाया पाक जत्था

होली की तैयारी, रंग-पिचकारी से सजे बाजार

अजमेर. रंगों के त्यौंहार होली की तैयारियां शुरू हो गई हैं। बाजारों में विभिन्न रंगों के गुलाल, पक्के रंग और पिचकारियां बिक्री के लिए उपलब्ध है। लोग इनकी खरीददारी में जुट गए हैं।
8 मार्च को होलिका दहन और 9 मार्च को धूलंडी पर्व मनाया जाएगा। इसको लेकर शहर में उत्साह दिख रहा है। नयाबाजार, पुरानी मंडी, मदार गेट, केसरगंज, रामगंज, पड़ाव, वैशाली नगर, शास्त्री नगर-लोहाखान, बिहारी गंज, नगरा, आदर्श नगर और अन्य इलाकों में दुकानों पर विभिन्न रंगों के गुलाल, पक्के रंग और पिचकारियां सजाई गई हैं। लोगों ने रंग-गुलाल की खरीददारी भी शुरू की है। लेकिन फिलहाल यह सिलसिला धीमा है।

Show More
raktim tiwari Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned