scriptCBSE: सीबीएसई भेजेगा फार्मूला, यूं तैयार होगा दसवीं का रिजल्ट | CBSE: Marks formula send by CBSE to schools | Patrika News

CBSE: सीबीएसई भेजेगा फार्मूला, यूं तैयार होगा दसवीं का रिजल्ट

locationअजमेरPublished: May 06, 2021 08:06:32 am

Submitted by:

raktim tiwari

किसी विद्यार्थी के विषयवार अंक कम आने पर भी उसे पूरक योग्य घोषित करते हुए ग्यारहवीं में प्रमोट किया जाएगा। उसके पूरक परीक्षा पास करने पर ग्यारहवीं में स्थाई तौर पर उत्तीर्ण किया जाएगा।

cbse 10th  result

cbse 10th result

अजमेर.

सीबीएसई के स्कूल में दसवीं के विद्यार्थियों का रिजल्ट तैयार करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। बोर्ड 10 मई तक विषयवार अंक प्रणाली भेजेगा। इसके अनुसार स्कूल में गठित कमेटियों को विद्यार्थियों का परिणाम तैयार करना होगा।
बोर्ड के प्रमोट फार्मूले के अनुसार विषयवार मूल्यांकन 100 नंबर का होगा। इसमें आंतरिक मूल्यांकन 20 नंबर के होंगे। शेष 80 नंबर के तहत 10 अंक यूनिट/पीरियोडिक टेस्ट के होंगे। 30 अंक अद्र्धवार्षिक अथवा त्रैमासिक परीक्षा तथा 40 अंक प्री-बोर्ड परीक्षा के होंगे। किसी स्कूल के यूनिट/अद्र्धवार्षिक/प्री बोर्ड अर्थात पांच परीक्षाएं लेने पर विद्यार्थियों को बेस्ट ऑफ थ्री (तीन श्रेष्ठ परीक्षा) के अंक लेकर रिजल्ट बनाना होगा।
अजमेर रीजन में कामकाज शुरू
बोर्ड के अजमेर रीजन में राजस्थान और गुजरात के स्कूल शामिल हैं। सत्र 2020-21 में दसवीं के करीब 1.50 लाख विद्यार्थी पंजीकृत हैं। सभी स्कूल में प्राचार्यों की अध्यक्षता में आठ शिक्षकों की रिजल्ट कमेटी बनाई गई है। इनमें पांच शिक्षक उसी संबंधित स्कूल के विज्ञान, गणित, सामाजिक विज्ञान और दो भाषाओं (यथा अंग्रेजी, हिंदी और अन्य) के रखे गए हैं। जबकि अन्य स्कूल के दो शिक्षकों को शामिल किया गया है। किसी विद्यार्थी के विषयवार अंक कम आने पर भी उसे पूरक योग्य घोषित करते हुए ग्यारहवीं में प्रमोट किया जाएगा। उसके पूरक परीक्षा पास करने पर ग्यारहवीं में स्थाई तौर पर उत्तीर्ण किया जाएगा।
बोर्ड भेजेगा अंक प्रणाली
सीबीएसई 10 मई तक सभी स्कूल में विषयवार अंक प्रणाली भेजेगा। कमेटियों को इसके अनुसार ही मूल्यांकन करना हेागा। विषयवार बकाया मूल्यांकन 15 मई तक पूरा करना होगा। किसी विद्यार्थी के पीरियोडिक/त्रैमासिक/अद्र्ध वार्षिक परीक्षा में शामिल नहीं होने पर स्कूल ऑनलाइन/ऑफलाइन अथवा टेलीफोन पर प्रश्न पूछकर विद्यार्थी का मूल्यांकन करना होगा।
डिजिटल माइग्रेशन सर्टिफिकेट
बोर्ड पार्सिंग सर्टिफिकेट और अंकतालिकाओं की तरह माइग्रेशन सर्टिफिकेट को डिजिलॉकर में उपलब्ध कराएगा। परीक्षा नियंत्रक डॉ. संयम भारद्वाज ने बताया कि इसकी शुरुआत 2021 की दसवीं-बारहवीं से होगी। स्कूल प्राचार्यों को भी निर्देश जारी किए गए हैं। हार्ड कॉपी अब उन्हीं विद्यार्थियों को मिलेगी जो बोर्ड को इसकी अर्जी देंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो