scriptलेक्चरर बनने के लिए हो जाएं तैयार, पास करना पड़ेगा सीबीएसई का यह एग्जाम | CBSE net-jrf exam 0n 8th july, start prepration for lecturer | Patrika News

लेक्चरर बनने के लिए हो जाएं तैयार, पास करना पड़ेगा सीबीएसई का यह एग्जाम

locationअजमेरPublished: Jun 23, 2018 02:48:30 pm

Submitted by:

raktim tiwari

विभिन्न शहरों में केंद्रों का निर्धारण हो चुका है। प्रवेश पत्र भी वेबसाइट पर अपलोड किए जा चुके हैं।

net-jrf exam 2018

net-jrf exam 2018

अजमेर

सीबीएसई 8 जुलाई को सौ विषयों के लिए नेट/ जेआरएफ परीक्षा कराएगा। विभिन्न शहरों में केंद्रों का निर्धारण हो चुका है। प्रवेश पत्र भी वेबसाइट पर अपलोड किए जा चुके हैं। कॉलेज और विश्वविद्यालयों में लेक्चरर बनने और फैलोशिप के लिए नेट-जेआरएफ परीक्षा होती है। सीबीएसई इतिहास, राजनीति विज्ञान, क्रिमनोलॉजी, लोक साहित्य, बोडो, समाजशास्त्र, जनसंख्या अध्ययन, गांधी अध्ययन, योग सहित सौ विषयों में परीक्षा कराएगा।
होंगे दो पेपर
सीबीएसई ने नेट/ जेआरएफ की पेपर स्कीम में बदलाव किया है। परीक्षा में अब दो पेपर होंगे। दोनों के 100-100 अंक होंगे। पहले पेपर में 50 प्रश्न और दूसरे में 100 करने अनिवार्य होंगे। पहला पेपर सुबह 9.30 से 10.30 और दूसरा सुबह 11 से 1 बजे तक होगा। अब तक इसमें तीन पेपर होते थे। तीसरे पेपर के 150 अंक होते थे। इनमें से विद्यार्थियों को 75 नम्बर के प्रश्न करने जरूरी होते थे। अब तृतीय पेपर को हटा दिया गया है।
सप्लीमेंट्री परीक्षाएं जुलाई में

सीबीएसई की बारहवीं और दसवीं की सप्लीमेंट्री परीक्षाएं जुलाई में होगी। बोर्ड जल्द टाइम टेबल जारी करेगा। अजमेर रीजन में इस बार बारहवीं में 9 हजार 678 विद्यार्थियों के सप्लीमेंट्री आई है। इनमें 3239 छात्राएं और 6439 छात्र हैं।
दसवीं में 13 हजार 321 विद्यार्थियों को सप्लीमेंट्री के योग्य माना गया है। इसके अलावा दिल्ली, चेन्नई, पंचकुला, इलाहाबाद, देहरादून, पटना, भुवनेश्वर, गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम रीजन में भी विद्यार्थियों के विषयवार सप्लीमेंट्री आई है।
इनमें नियमित एवं स्वयंपाठी विद्यार्थी शामिल हैं। जुलाई में बारहवीं के सभी विषयों की सप्लीमेंट्री परीक्षा एक ही दिन में होंगी। दसवीं की विषयवार श्रेणी सुधार/पूरक परीक्षा एक सप्ताह तक चलेंगी। परीक्षाओं का टाइम टेबल जून अंत या जुलाई के शुरुआत में जारी होगा।
25 जून से ऑनलाइन प्राथमिकता

राजस्थान लोक सेवा आयोग टीएसपी और नॉन टीएसपी क्षेत्र के अभ्यर्थियों की आरएएस सहित अन्य भर्ती परीक्षाएं साथ कराएगा। आयोग अभ्यर्थियों से 25 जून से ऑनलाइन प्राथमिकता भरवाना शुरू करेगा।
सचिव पी. सी. बेरवाल ने बताया कि अभ्यर्थियों ने सहायक सांख्यिकी अधिकारी, साइकोथेरेपिस्ट, वरिष्ठ अध्यापक ग्रेड द्वितीय संस्कृत शिक्षा विभाग, ग्रुप इंस्ट्रक्टर/सर्वेयर/असिसटेंट एप्रेंटरशिप, वरिष्ठ अध्यापक ग्रेड द्वितीय और आरएएस एवं अधीनस्थ सेवा भर्ती परीक्षा-2018 के लिए आवेदन किए हैं। कार्मिक विभाग के आदेशानुसार आयोग टीएसपी और नॉन टीएसपी क्षेत्र के अभ्यर्थियों के लिए एक ही परीक्षा का आयोजन करेगा। इसके लिए अभ्यर्थियों को टीएसपी और नॉन टीएसपी क्षेत्र के लिए ऑनलाइन प्राथमिकता भरनी होगी। अभ्यर्थियों को यह सुविधा 25 जून से 6 जुलाई तक मिलेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो