scriptCBSE: एग्जाम की नहीं करें टेंशन, एक्सपर्ट करेंगे आपकी मदद | CBSE: No Tention for Exam, Experts help students | Patrika News

CBSE: एग्जाम की नहीं करें टेंशन, एक्सपर्ट करेंगे आपकी मदद

locationअजमेरPublished: Jan 24, 2020 08:45:31 am

Submitted by:

raktim tiwari

स्कूल के विषय विशेषज्ञों, प्राचार्यों और मनोविज्ञानियों को शामिल किया जाएगा।

cbse help line

cbse help line

रक्तिम तिवारी/अजमेर.

तनावग्रस्त (tention) होकर परीक्षा (exam) देना आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं है। घबराहट के बजाय योजनाबद्ध होकर तैयार करें। कुछ इस अंदाज में सीबीएसई के विशेषज्ञ विद्यार्थियों को सलाह देते नजर आएंगे। बोर्ड जल्द विद्यार्थियों (cbse students) के लिए विशेष परामर्श सेवा (special councelling) शुरू करेगा। इसके लिए विभिन्न स्कूल के विषय विशेषज्ञों, प्राचार्यों और मनोविज्ञानियों को शामिल किया जाएगा।
यह भी पढ़ें

Conference: जिससे मजबूत हो लोकतंत्र वही होती है पत्रकारिता

यह भी पढ़ें

Accident : इधर वाहन पलटने से तो उधर बाइक की चपेट में आने से राहगीर की मौत

सीबीएसई की दसवीं और बारहवीं की सालाना परीक्षाएं (annual exam) इस बार फरवरी में प्रारंभ होंगी। कई विद्यार्थी परीक्षा से पहले और पेपर देने के दौरान मानसिक दबाव (tention) और तनावग्रस्त रहते हैं।

यह भी पढ़ें

…और वह सरकारी नौकरी छोड़ बन गई भिनाय सरपंच


इनमें परीक्षा को लेकर घबराहट, भूख (hunger) कम लगना, विभिन्न विषयों को लेकर तकनीकी समस्याएं (technical problems), अंकों का दबाव (marks pressure) जैसे कारण शामिल होते हैं। लिहाजा बोर्ड ने विद्यार्थियों की सहायता (help of students) के लिए विशेषज्ञों की तैनात करने का फैसला किया है।
यह भी पढ़ें

theft: डुप्लीकेट चाबी का कमाल, अलमारी खुलते ही दंग रह गए लोग

यह भी पढ़ें

Accident: अचानक बाइक के सामने आई कार, फिर हुआ ये हाल

जल्द शुरू होगी सेवा
विद्यार्थियों को परीक्षा की योजनाबद्ध (prepration) तैयार सहित तनाव (tention) और दबाव (pressure) को कम करने जैसे परामर्श देने के लिए सीबीएसई विशेष सेवा प्रारंभ करेगा। विद्यार्थी मोबाइल (mobile), लैडलाइन (landline) अथवा टोल फ्री (toll free) नम्बर पर विशेषज्ञों से सलाह ले सकेंगे। सीबीएसई ने कई स्कूल के प्राचार्यों, शिक्षकों, विशेषज्ञों और मनोविज्ञानियों को इससे जोड़ा है। इन्हें विशेष प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो