scriptCBSE: एग्जाम की तैयारी, स्कूल देंगे स्टूडेंट्स को सूचना | CBSE: School download exam regarding information | Patrika News

CBSE: एग्जाम की तैयारी, स्कूल देंगे स्टूडेंट्स को सूचना

locationअजमेरPublished: Jun 19, 2020 07:37:19 am

Submitted by:

raktim tiwari

सीबीएसई की बकाया परीक्षाएं 1 जुलाई से।

cbse exam 2020

cbse exam 2020

अजमेर.

सीबीएसई के बारहवीं और दिल्ली रीजन के दसवीं के विद्यार्थी अपने गृह जिले में परीक्षाएं दे सकेंगे। सीबीएसई और स्कूल ने शुक्रवार से परीक्षा सामग्री, केंद्र और अन्य सूचनाएं डाउनलोड करना शुरू कर दिया है। उधर सुप्रीम कोर्ट ने बकाया परीक्षाओं कराने से जुड़ी अभिभावकों की याचिका पर सुनवाई करते हुए बोर्ड से 23 जून को जवाब मांगा है।
सीबीएसई और स्कूल को परीक्षा सामग्री, परीक्षा केंद्र, प्रवेश पत्र और अन्य सूचनाएं डाउनलोड करनी हैं। साथ ही विद्यार्थियों को सूचना देनी है। शुक्रवार से यह प्रक्रिया शुरू हो गई है। मालूम हो कि कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन के चलते कई विद्यार्थी अपने गृह जिलों में चले गए हैं। ऐसे विद्यार्थी 1 से 15 जुलाई तक बोर्ड परीक्षाएं अपने गृह जिले में दे सकेंगे।
यह भी पढ़ें

Big Decision: इस साल फीस नहीं बढ़ा पाएंगे कॉलेज और यूनिवर्सिटी

23 जून को बोर्ड देगा जवाब

सीबीएसई की बारहवीं और दिल्ली रीजन की 1 से 15 जुलाई तक कराई जाने वाली परीक्षाओं के मामले में गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में याचिका पर सुनवाई हुई। शीर्ष अदालत ने आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर अंक देने पर विचार करने को कहा है। बोर्ड परीक्षाओं और परिस्थितियों को लेकर 23 जून को जवाब पेश करेगा। कई अभिभावकों ने बच्चों के संक्रमित होने का खतरा बताते हुए दसवीं-बारहवीं के बकाया पेपर लेने के बजाय आंतरिक मूल्यांकन से अंक देने को लेकर याचिका लगाई है।
यह भी पढ़ें

RBSE- शरीर का तापमान अधिक होने पर भी नहीं रोकेंगे परीक्षार्थियों को


राजभवन में लगेगा रिमोट सेंसिंग विभाग का रॉकेट मॉडल

अजमेर. राजभवन परिसर में जल्द सभी विश्वविद्यालयों की श्रेष्ठतम उपलब्धता वाले मॉडल-सामग्री दिखाई देगी। राजभवन विश्वविद्यालयों को सामग्री के लिए उचित स्थान उपलब्ध कराएगा। महर्षि दयानंद सरस्वती भी इसमें भागीदार होगा। इसका रिमोट सेंसिंग विभाग पीएसएलवी रॉकेट का मॉडल उपलब्ध कराएगा।
राज्यपाल कलराज मिश्र ने राजभवन में सभी विश्वविद्यालयों की श्रेष्ठतम/विशिष्ट उपलब्धता वाले मॉडल-सामग्री लगाने की योजना बनाई है। ताकि राजभवन में आगंतुकों-विद्यार्थियों, शोधार्थियों को विश्वविद्यालयों में शैक्षिक नवाचार, विशिष्ट पाठ्यक्रमों-शोध की जानकारी मिल सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो